हरियाणा में कन्यादान की रस्म के दौरान वर-वधू को भेंट किया बड़ का पौधा, शादी का कार्ड छपवाया था सैनिटाइजर की बोतल पर

फरीदाबाद के स्वर्णकार पवन वर्मा व उनकी धर्म पत्नी पूनम वर्मा ने फेरों के बाद कन्यादान की रस्म के दौरान बेटी प्रियंका वर्मा व दामाद संजीव को बड़ के पौधे भेंट किए। शादी एक जुलाई की रात थी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 12:36 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 08:30 AM (IST)
हरियाणा में कन्यादान की रस्म के दौरान वर-वधू को भेंट किया बड़ का पौधा, शादी का कार्ड छपवाया था सैनिटाइजर की बोतल पर
हरियाणा में एक विवाह ऐसा भी, विवाह में कन्यादान की रस्म के दौरान वर-वधू को भेंट किया बड़ का पौधा

फरीदाबाद [सुशील भाटिया]। शादी के लिए बुलावा देने के लिए परंपरागत कार्ड देने की बजाय सैनिटाइजर की बोतल पर निमंत्रण प्रकाशित करवाना और मिठाई की जगह मास्क देने के बाद स्वर्णकार पवन वर्मा व उनकी धर्मपत्नी पूनम वर्मा ने फेरों के बाद कन्यादान की रस्म के दौरान बेटी प्रियंका वर्मा व दामाद संजीव को बड़ के पौधे  भेंट किए। शादी एक जुलाई की रात थी। फरीदाबाद-पलवल रोड पर स्थित विवाह स्थल पर फेरों के बाद नया संसार शुरू करने व गृहस्थी के लिए जरूरी ज्ञान की बातें व नियम बताए जाते जाते हैं। पंडित ने यह सब जानकारी देने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का दूल्हा-दुल्हान से संकल्प भी कराया। फेरों के बाद विवाह स्थल के पास खाली पड़ी जमीन पर वर-वधू और समधियों ने तीन पीपल के और दो बड़ के पौधे भी रोपे। इन पौधों की ठीक से देखभाल हो, इसके लिए एक माली को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

एमटेक तक शिक्षित व बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत इंजीनियर प्रियंका वर्मा व उनके जीवन साथी संजीव कुमार निवासी नरेला नई दिल्ली ने कहा कि हर महीने खुद भी पौधों को देखने के लिए आएंगे। वधू के पिता पवन वर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण ने बड़ के पौधों का महत्व का चलाया था अभियान, उसी से प्रेरित यह निर्णय लिया। पवन वर्मा ने मौके पर समधी राकेश वर्मा को भी बड़ का पौधा भेंट किया।

सैनिटाइजर की बोतल पर प्रकाशित करवाया था शादी का कार्ड, मिठाई की जगह दिए थे मास्क

इससे पहले पवन वर्मा ने बेटी की शादी के लिए जो निमंत्रण पत्र तैयार किया था, वो सैनिटाइजर की बोतल पर प्रकाशित किया गया था। बोतल की पैकिंग पर भी विवाह समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया गया और वधू पक्ष की ओर से निमंत्रण के साथ मिठाई की जगह मास्क दिए गए।

सीबी ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पवन वर्मा के अनुसार बिटिया की शादी पहले 17 जून को तय थी, पर उससे पहले कोरोना संक्रमण का बुरा दौर शुरू हो गया। कोरोना की चपेट में वधू और वर पक्ष के कई लोग आ गए। ईश्वर की कृपा रही कि सभी बुरे दौर से निकल आए और अब स्वस्थ हैं। इसके बाद शादी की नई तारीख एक जुलाई निकाली गई और यह बृहस्पतिवार की रात को ईश्वर की दया से निर्विध्न संपन्न हुई।

पवन वर्मा ने बताया कि कोरोना ने यही सीख दी है कि जरूरतमंदों के काम आओ, स्वस्थ और सुशिक्षित समाज का निर्माण करने में सहयोग दो। बस इसी को केंद्र में रखते हुए उनके मन में यह विचार आया कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाए, जो नया हो। घर में विचार विमर्श के बाद यह तय हुआ कि शादी का कार्ड ऐसा होगा, जिससे समाज में कोई संदेश जाए। लोग जागरूक हों। इसके लिए सैनिटाइजर की बोतल पर निमंत्रण पत्र प्रकाशित करवाने का ख्याल आया। परिवार के अन्य लोगों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत बेटी प्रियंका को भी यह आइडिया बहुत पसंद आया। इसके बाद वधू पक्ष से बात की गई, तो उन्होंने भी इस पर अपनी सहमति जताई और इसे सराहनीय कदम बताया। बस इसके बाद सैनिटाइजर की ऐसी बोतलों की खोज हुई, जिस पर निमंत्रण पत्र प्रकाशित कर पूरी जानकारी दी जा सके। सैनिटाइजर की बोतल पर शादी संबंधी कार्यक्रमों के जानकारी देने के साथ दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का संदेश भी प्रकाशित हुआ। इसके अलावा जिन लोगों को निमंत्रण दिया जा रहा है, उन्हें मिठाई के स्थान पर मास्क दिए गए और अब फेरों के बाद विवाह स्थल पर ही विदाई से पहले दूल्हा-दुल्हन और अन्य संबंधियों ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का भी संकल्प दोहराया।

ये भी पढ़ेंः यूपी-बिहार समेत 7 राज्यों के यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेंगी शान-ए-पंजाब, ताज एक्सप्रेस समेत 23 स्पेशल ट्रेनें; देंखे लिस्ट 

Delhi Metro Yellow Line Service: येलो लाइन पर निजी हाथों में मेट्रो का परिचालन, जानें DMRC ने क्यों उठाया यह कदम

chat bot
आपका साथी