Faridabad Lockdown 2021 News: लॉकडाउन में ढील के बाद फरीदाबाद के बाजारों में देखी जा रही लापरवाही

Faridabad Lockdown 2021 News कोरोना से बचाव के लिए मास्क है जरूरी और दो गज की दूरी जैसे नियमों की अनदेखी हो रही है। सार्वजनिक स्थानों जैसे रोजगार्डन पिकनिक स्पाट पर भी चहल कदमी ज्यादा हो गई है। इधर कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 02:05 PM (IST)
Faridabad Lockdown 2021 News: लॉकडाउन में ढील के बाद फरीदाबाद के बाजारों में देखी जा रही लापरवाही
Faridabad Lockdown 2021 News: लॉकडाउन में ढील के बाद फरीदाबाद के बाजारों में देखी जा रही लापरवाही

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद जिले में कोरोना संक्रमण कमजोर होने के बाद लॉकडाउन में ढील मिलती चली गई, जिसका नतीजा यह निकला है कि बाजारों में जबरदस्त भीड़ नजर आ रही है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क है जरूरी और दो गज की दूरी जैसे नियमों की अनदेखी हो रही है। सार्वजनिक स्थानों जैसे रोजगार्डन, पिकनिक स्पाट पर भी चहल कदमी ज्यादा हो गई है। इधर कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी है, तो चिंता बढ़नी भी जरूरी है और साथ में एक बार फिर सतर्कता व जागरूकता जरूरी हो गई है। डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन को जो पत्र भेजा है, उसमें भी यही चिंता जताई गई कि आवश्यक प्रबंध किए जाएं।

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के सचिव के पत्र के बाद दैनिक जागरण ने शहर के प्रमुख बाजारों, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक स्थलों की शनिवार को पड़ताल की। एनआइटी के प्रमुख एक नंबर बाजार का तो यह हाल था कि पैदल निकलते हुए आदमी से आदमी करीब-करीब छूता हुआ निकल रहा था। वाहनों से जाम लग रहा था। दुकानदार को इस बात की तो फिक्र थी कि दुकान पर आया हुआ ग्राहक बिना माल लिए न चला जाए, पर उसे मास्क लगाने की न खुद की चिंता थी और न ग्राहक को कहते नजर आए कि मास्क लगा लो। सब्जी मंडी, ठेलों पर खरीदारी करने के दौरान भी यही हालात दिखे। और तो और जिला बादशाह खान नागरिक अस्पताल में लोग कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षित व जरूरी मानी जा रही वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साहपूर्वक आए थे और लंबी लाइनों में लगे थे, पर उनमें दो गज की दूरी नहीं दिखी। मास्क भी गायब थे। ओपीडी पंजीकरण में भी यही कुछ हाल था।

Bकोरोना की दूसरी लहर में 300 से अधिक मौत व 45 हजार से अधिक मामले

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अपने जिले में 300 से अधिक मौत हुई हैं और 45 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। जब संक्रमण बढ़ा था और बेड नहीं मिल रहे थे, तब सब गंभीर थे और घरों में ही दुबक गए थे। बाहर निकलने पर मास्क भी लग रहे थे, हाथों को बार-बार सैनिटाइज भी कर रहे थे व शारीरिक दूरी को प्राथमिकता देने लगे थे। बाहर निकलने पर मास्क न लगाने पर टोका-टाकी भी खूब हो रही थी।

डॉ. एके पांडे (रजिस्ट्रार, ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल) के मुताबिक जिले में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का एक मामला आया है, हालांकि संक्रमित ठीक हो गया है, पर लोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है। नया वैरिएंट तेजी से फैलता है। इसके लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में परेशानी होना ही है। इसके अलावा नया वैरिएंट छाती अधिक गंभीर रूप से संक्रमित कर सकता है। 

डॉ. रणदीप सिंह पूनिया (मुख्य चिकित्सा अधिकारी, फरीदाबाद) का कहना है कि जिलेवासियों से अपील है कि बहुत आवश्यक कार्य होने पर बाजार जाएं। थोड़ी सी भी लापरवाही दोबारा से कोरोना संक्रमण बढ़ा सकती है। रोजगार के लिए घर से बाहर जाने वाले लोग मास्क और शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखे। 

chat bot
आपका साथी