हैकरों के निशाने पर आई अधिक फालोअर वाली मेकओवर आर्टिस्ट, इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर मांगी रंगदारी, पढ़िए पूरा घटनाक्रम

अपना अकाउंट वापस पाने के लिए उन्होंने हैकरों को पांच हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया। जवाहर कालोनी निवासी मेकओवर आर्टिस्ट रितु चावला ने इस संबंध में साइबर थाना पुलिस को भी शिकायत दी है मगर अभी उनका अकाउंट वापस नहीं मिला है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:40 PM (IST)
हैकरों के निशाने पर आई अधिक फालोअर वाली मेकओवर आर्टिस्ट, इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर मांगी रंगदारी, पढ़िए पूरा घटनाक्रम
मेकओवर आर्टिस्ट रितु चावला ने इस संबंध में साइबर थाना पुलिस को भी शिकायत दी है।

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। हैकरों ने मेकओवर आर्टिस्ट का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर रंगदारी मांग ली। आर्टिस्ट के अकाउंट पर 23.4 हजार फालोअर हैं। उनका पूरा बिजनेस इस अकाउंट के जरिये चलता है। इसलिए अपना अकाउंट वापस पाने के लिए उन्होंने हैकरों को पांच हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया। उनका अकाउंट वापस मिल गया, मगर कुछ घंटे बाद फिर हैक हो गया। हैकर अब फिर उनसे रुपये मांग रहे हैं। जवाहर कालोनी निवासी मेकओवर आर्टिस्ट रितु चावला ने इस संबंध में साइबर थाना पुलिस को भी शिकायत दी है, मगर अभी उनका अकाउंट वापस नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि पिछले बुधवार उनका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया था। हैकरों ने उन्हें अकाउंट वापस पाने के लिए वाट्स-एप पर क्यूआर कोड के जरिये 14 हजार रुपये भेजने को कहा। उन्होंने इतने रुपये भेजने में असमर्थता जताई और पांच हजार रुपये का भुगतान कर दिया। हैकर ने अकाउंट की नई लाग इन आइडी और पासवर्ड उन्हें भेज दिए। अकाउंट वापस मिलते ही रितु चावला ने पासवर्ड बदलकर सारे सिक्योरिटी फीचर आन कर दिए। इसके बावजूद फिर से उनका अकाउंट हैक हो गया। हैकर फिर से उनसे रुपयों की मांग करने लगे।

अधिक फालोअर वाले अकाउंट हैं निशाने पर :

साइबर थाना पुलिस के मुताबिक अधिक फालोअर वाले अकाउंट हैकराें के निशाने पर हैं। खासतौर से ऐसे अकाउंट जिनसे व्यक्ति का कारोबार प्रभावित होता हो। हैकर ऐसे अकाउंट को हैक करके उसे वापस देने के लिए रंगदारी मांगते हैं। साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए टू स्टेप आथेंटिकेशन चला सकते हैं। इसमें अकाउंट लाग-इन करने पर वन टाइम पासवर्ड फोन पर मिलता है। इस पासवर्ड से ही अकाउंट लाग-इन हो सकता है। अपने अकाउंट में लागइन नोटिफिकेशन आन करके रखें। अगर कोई आपका अकाउंट लागइन करेगा तो इसका अलर्ट आपके पास आ जाएगा।


उधर बैग छीनकर भाग रहे बदमाश हादसे में घायल हो गया। दरअसल एनआइटी से राह चलते एक व्यक्ति का बैग छीनकर भाग रहे दो बदमाशों की मोटरसाइकिल मूंगफली चौक पर फिसल गई। इसमें दोनों बुरी तरह घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस की डायल 112 पीसीआर ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया। अब दोनों आरोपित पुलिस की निगरानी में उपचाराधीन हैं। उनके खिलाफ झपटमारी का मुकदमा दर्ज हुआ है। डायल 112 पीसीआर को सूचना मिली थी कि मूंगफली चौक पर मोटरसाइकिल सवार दो युवक दुर्घटना का शिकार हो गए हैं।

पीसीआर तुरंत मौके पर पहुंची। दोनों युवकों को अस्पताल में भर्ती कराया। पूछताछ में उन्होंने बताया कि थोड़ी देर पहले ही उन्होंने एक व्यक्ति का बैग छीन लिया था। बैग छीनकर वे मोटरसाइकिल पर तेजी से भाग रहे थे, रास्ते में उनके साथ हादसा हो गया। पुलिस का कहना है कि दोनों युवकों को उपचार के बाद गिरफ्तार किया जाएगा। उनके साथ दो और युवक भी थे। उनकी भी पुलिस ने तलाश शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी