Lockdown News: बड़ा सवाल, UP-दिल्ली की तर्ज पर क्या हरियाणा के गुरुग्राम-फरीदाबाद में होगा लॉकडाउन

गुरुग्राम और फरीदाबाद में होगा लॉकडाउन। फाइल फोटो।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा की खट्टर सरकार अब लॉकडाउन की तैयारी में है। हालांकि यह तैयारी अभी गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए है। सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां पर साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है। इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Prateek KumarFri, 23 Apr 2021 07:09 PM (IST)

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा की खट्टर सरकार अब लॉकडाउन की तैयारी में है। हालांकि यह तैयारी अभी गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए है। सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां पर साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है। वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में धारा 144 लगाने पर भी विचार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली में आगामी 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लागू है। वहीं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद हापुड़ नोएडा सहित सभी शहरों में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया गया है। हालांकि हरियाणा सरकार के मुखिया मनोहर लाल ने इससे पहले कई बार प्रदेश में लॉकडाउन की संभावना को इनकार कर चुके हैं। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब ऐसा सख्त कदम उठाना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि इस वीकली लाकडाउन से प्रवासी कामगारों प्रभावित हो सकते हैं।

यह है फरीदाबाद का ताजा अपडेट

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा। जिला स्वास्थ्य विभाग ने 1342 नए संक्रमितों की पुष्टि की है, वहीं 965 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं और पांच संक्रमितों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 60754 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 52972 लोग स्वस्थ हुए हैं और 458 संक्रमितों की मृत्यु हो चुकी है। सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7324 हो गई है। वहीं, 828 अस्पतालों में और 6496 संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इस समय 279 संक्रमित विभिन्न अस्पतालों के आइसीयू में आक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 33 संक्रमित वेंटिलेटर पर उपचाराधीन हैं। सैंपल पाजिटिविटी दर बढ़कर 9.5 फीसद और सक्रिय मामलों की दर 12 फीसद पहुंच गई है। वहीं रिकवरी रेट घटकर 87.2 फीसद रह गई है और कोरोना के मामले 45 दिनों में दोगुने हो रहे हैं। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रामभगत ने बताया कि बृहस्पतिवार को 4116 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 3245 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। इसके अलावा प्रति एक लाख की आबादी में 35420 सैंपल लिए जा रहे हैं और अबतक 637569 सैंपल लिए जा चुके हैं।

Chhamiya Bai: दिल्ली की 'छमिया बाई' को भूल गया ज़माना, जिसकी आवाज के दीवाने हैं करोड़ों लोग

यह है गुरुग्राम का ताजा अपडेट

गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण काबू में आता नहीं दिख रहा है। मरीज की संख्या का हर रोज एक नया रिकार्ड बन रहा है। पिछले कुछ दिनों से मरीजों की संख्या हजारों में बढ़ रही है। शुक्रवार को 4,319 कोरोना संक्रमित मरीज मिले, तो 13 माह में सबसे अधिक मरीज मिलने वाला दिन रहा। नौ मरीजों की मृत्यु हुई और 1670 मरीज स्वस्थ हुए। इस समय जिले में 20,760 कोरोना संक्रमित मरीज सक्रिय हैं और उनके इलाज लिए बेड संख्या नहीं है। प्रशासन बेशक लाख दावें करे लेकिन इलाज के लिए संसाधन कम पड़ रहे हैं। 12 मार्च, 2020 से लेकर 23 अप्रैल तक गुरुग्राम में 96,738 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं और इसमें 75,568 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जिला में कोरोना के कारण 410 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग टीम ने कोरोना जांच के लिए शुक्रवार को 12,028 लोगों सैंपल लिए हैं। तेरह माह में 11,39,820 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

लॉकडाउन के दौरान ऐसी हो सकती है व्यवस्था

बसों का संचालन 50 फीसद यात्री क्षमता के साथ हो सकता है मेडिकल इमरजेंसी वालों को मिल सकती है छूट प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों को मिल सकती है छूट मेट्रो में भी आधी क्षमता के साथ हो सकता है संचालन गर्भवती महिलाओं को मिलेगी छूट

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.