lockdown extended: गुरुग्राम-सोनीपत समेत एनसीआर के जिलों में नई गाइडलाइन के साथ जारी रहेंगीं ये छूट

lockdown Extended दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में भी सोमवार को लॉकडाउन खत्म हो रहा था ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे कि कई और छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। ऐसा हुआ भी और लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 04:39 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 08:16 AM (IST)
lockdown extended: गुरुग्राम-सोनीपत समेत एनसीआर के जिलों में नई गाइडलाइन के साथ जारी रहेंगीं ये छूट
lockdown extended: गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत एनसीआर के जिलों में 12 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, नहीं खुलेंगे स्पा-स्विमिंग पूल

गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, जागरण न्यूज नेटवर्क। दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिले में लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से घट रहे मामलों के बावजूद इसके खतरे और प्रभाव को देखते हुए यह बड़ा और अहम निर्णय लिया गया है। दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में भी सोमवार को लॉकडाउन खत्म हो रहा था, ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे कि कई और छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। ऐसा हुआ भी और लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, लोगों को उम्मीद थी कि कोरोना के कम होते मामलों के चलते सोमवार से स्विमिंग पूल और स्पा खोलने की अनुमति मिलेगी, जिससे कारोबार से जुड़े लोगों को झटका लगा है। 

दिल्ली-एनसीआर के हरियाणा के इन शहरों में 12 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

गुरुग्राम फरीदाबाद बल्लभगढ़ पलवल सोनपीत रेवाड़ी नारनौल महेंद्रगढ़

इन्हें नहीं मिली हैं छूट

आंगनबाड़ी केंद्रों को अभी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। स्कूलों को 15 जुलाई तक बंद रखने की घोषणा की गई है। स्पा बंद हैं स्विमिंग पूल को भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है।

अब तक मिली है ये राहत  अब सुबह 9 बजे से रात आठ बजे तक दुकानें खोली जा रही हैं। मॉल भी सुबह 10 से लेकर 8 बजे तक खुल रहे हैं। रेस्तरां को भी रात के 10 बजे तक खोलने की अनुमति है। पहले की तरह होम डिलीवरी का ऑप्शन जारी है। भारतीय सेना द्वारा हिसार में भर्ती के लिए होने वाले कामन एंट्रेंस टेस्ट (सीईई) की भी अनुमति प्रदान कर दी है। रेस्तरां में पाबंदी के तौर पर 50 फीसद वाले नियम का अभी भी सख्ती से पालन करना है। मॉल में भी एक बार में सिर्फ क्षमता अनुसार 50 फीसद उपभोक्ताओं को बुलाया जा सकता है। विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की अनुमति है, लेकिन अभी सिर्फ स्कॉलर लोग ही वहां जा रहे हैं। प्रैक्टिकल करने वाले छात्रों को लैब में जाने की अनुमति है। स्कूल संस्थान में भी सिर्फ उन छात्रों को बुलाया जा सकेगा, जिन्हें कोई डाउट होगा। दुकानों के खुलने का समय बढ़ा दिया गया है। फिलहाल धार्मिक स्थल खुले हैं और कुल 50 लोगों को एक बार में दर्शन के लिए जाने दिया जा रहा है।शादियों-समारोह में 50 लोगों को बुलाने की अनुमति हैं, लेकिन राज्य में अभी बरात लाने और ले जाने पर पाबंदी जारी है। जिम सुबह 6 बजे से रात आठ बजे तक खुल रहे हैं, लेकिन 50 फीसद ग्राहक ही उपस्थित रहेंगे।

गौरतलब है कि एक ओर 5 जुलाई से दिल्ली में स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को खोलने की छूट मिली है तो वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स और जिम खुलेंगे। 

गुरुग्राम में 4 मरीज मिले, चार स्वस्थ हुए

चार दिन में आठ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है लेकिन धीरे धीरे मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। जिला में 910 मरीजों की मौत हो चुकी है। चार दिनों में 32 मरीज मिले हैं।रविवार को आठ मरीज मिले है। चार मरीज स्वस्थ हुए और दो मरीजों की मौत हुई। गुरुग्राम में 1,80,713 कोरोना संक्रमित मरीजों में 1,79,696 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग अभी तक 16,58,192 लोगों की कोरोना जांच कर चुका है। इस समय शहर में 107 कोरोना सक्रिय मरीज हैं और इसमें 96 होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। रविवार को स्वास्थ्य विभाग टीम ने 3285 लोगों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए लिए हैं। सभी की कोरोना जांच रिपोर्ट सोमवार को आएगी। वहीं सेक्टर पांच में कोरोना जांच शिविर में छह लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई। आरडब्ल्यूए प्रधान दिनेश वशिष्ठ ने कहा कि सोमवार को जांच रिपोर्ट आएगी। 

फरीदाबाद में 2 नए मामले मिले और 6 लोग हुए स्वस्थ

स्वास्थ्य विभाग रविवार को मात्र दो नए संक्रमितों की पुष्टि की है और छह लोग स्वस्थ हुए हैं। 18 दिनों से एक भी संक्रमित की मौत नहीं हुई है। जिले में अब केवल 39 ही संक्रमित बचे हैं। इनमें से 20 अस्पतालों में भर्ती हैं और 19 को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इस समय नौ संक्रमित विभिन्न अस्पतालों के आइसीयू में भर्ती हैं और एक मरीज वेंटिलेटर पर उपचाराधीन है। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत ने बताया कि रविवार को 1548 सैंपल लिए गए। इनमें से 627 की रिपोर्ट आना बाकी है और अब तक कुल 941741 सैंपल लिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी