25 साल पहले पाकिस्तान को हरा कर भारत की अंडर-15 टीम ने जीता था विश्वकप

लार्ड्स के मैदान पर 20 अगस्त 1996 का फरीदाबाद निवासी और मुख्य प्रशिक्षक सरकार तलवाड़ के मार्गदर्शन में अंडर-15 टीम इंडिया के होनहार क्रिकेटरों ने जो गौरवगाथा लिखी थी उसके शुक्रवार को 25 बरस पूरे हो रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 09:10 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 09:10 AM (IST)
25 साल पहले पाकिस्तान को हरा कर भारत की अंडर-15 टीम ने जीता था विश्वकप
25 साल पहले पाकिस्तान को हरा कर भारत की अंडर-15 टीम ने जीता था विश्वकप

नई दिल्ली/फरीदाबाद [सुशील भाटिया]। लंदन में ऐतिहासिक लार्ड्स के मैदान पर 20 अगस्त 1996 का फरीदाबाद निवासी और मुख्य प्रशिक्षक सरकार तलवाड़ के मार्गदर्शन में अंडर-15 टीम इंडिया के होनहार क्रिकेटरों ने जो गौरवगाथा लिखी थी, उसके शुक्रवार को 25 बरस पूरे हो रहे हैं। कप्तान रितेंद्र सोढ़ी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को धूल चटा कर विश्व कप दिलाया था और लार्डस के मैदान पर शान से तिरंगा फहराता नजर आ रहा था।

ठीक ढाई दशक पूर्व का वो गौरवशाली दिन आज भी टीम के मुख्य प्रशिक्षक सरकार तलवाड़ के मन मस्तिष्क पर उसी तरह से अंकित है। भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम अध्याय के दिन की पूर्व संध्या पर सरकार तलवाड़ ने इन सुनहरी यादों को बखूबी याद किया। रितेंद्र सोढ़ी के नेतृत्व में भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंची थी। टीम के उप कप्तान मोहम्मद कैफ थे और इस टीम में फरीदाबाद के ईशान गंडा भी शामिल थे।

पहले मैच में दी थी मेजबान इंग्लैंड को शिकस्त

सरकार तलवाड़ ने बताया कि हमारी टीम जब इंग्लैंड पहुंची, तो हमें बड़े हल्के में लिया जा रहा था, पर पहले ही मैच में मेजबान इंग्लैंड को एक विकेट से रोमांचक शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया। इस जीत से टीम के हौसले बढ़ गए थे। टीम को अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे, तब ईशान गंडा ने छक्का जड़ कर भारतीय टीम को अविश्वसनीय जीत दिलाई थी। ग्रुप ए में शामिल भारतीय टीम ने बाद में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे व कनाडा को हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

स्वतंत्रता दिवस पर भरा था लड़ाकों में जोश

द.अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मैच 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन था। सरकार तलवाड़ के अनुसार तब होटल में ही सुबह-सुबह ध्वजारोहण कर खिलाड़ियों में देशप्रेम की भावना का संचार किया गया। भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को पांच विकेट से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंची थी।

तलवाड़ बताते हैं कि फाइनल मैच से पहले वाली रात टीम मीटिंग में खिलाड़ियों को देश की आजादी के लिए अनेक क्रांतिकारियों की गाथाएं सुना कर पाकिस्तान के खिलाफ तैयार किया। जब खिलाड़ियों को क्रांतिकारियों के बारे में बताया जा रहा था, तब उनमें जो जोश था, उसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता। खैर अगले दिन लार्ड्स के मैदान पर इसी जोश के साथ खिलाड़ी खेले और पाकिस्तान को चार विकेट से शिकस्त देकर भारतीय टीम विश्व विजेता बनी। सरकार तलवाड़ के अनुसार फाइनल मैच देखने बीसीसीआइ के अध्यक्ष रहे शरद पवार व बीसीसीआइ के मौजूदा मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा भी आए थे। शरद पवार ने स्थानीय भारतीय उद्यमियों के सहयोग से सभी खिलाड़ियों को 500-500 पाउंड दुबई में शापिंग के लिए भेजा था।

सरकार तलवाड़ (तत्कालीन मुख्य प्रशिक्षक, अंडर-15 विश्व चैंपियन भारतीय टीम) का कहना है कि अंडर-15 पाकिस्तान टीम में मशहूर लेग स्पिनर अब्दुल कादिर के बेटे इमरान कादिर, शोएब मलिक(सानिया मिर्जा के पति), हसन रजा, यासिर अराफात, फैजल इकबाल जैसे उस समय के बड़े नाम थे, पर हमने अपने लड़कों को जो सिखाया, उस पर वो खरे उतरे। मुझे अपने सभी खिलाड़ियों पर गर्व है। विश्व विजेता बने हुए हमारी टीम को 25 साल पूरे हो गए हैं, पर वक्त का पता ही नहीं चला। आज भी ऐसा लगता है, जैसे यह कल की बात है। पहले तो हमारी योजना थी कि सिल्वर जुबली वर्ष में कई आयोजन होंगे, पर कोरोना संक्रमण के चलते फिलहाल संभव नहीं है। शुक्रवार को हम टीम के सभी खिलाड़ियों को जोड़ कर जूम मीटिंग कर यादों को ताजा करेंगे।

chat bot
आपका साथी