top menutop menutop menu

Cyber Crime: कैसे बचें साइबर ठगों से, फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त ने जारी की एडवाइजरी

फरीदाबाद [हरेंद्र नागर]। Cyber Crime: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच लॉकडाउन के दौरान शुरू हुआ साइबर क्राइम थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में साइबर क्राइम में कई गुना का इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि लोगों ने जिस तेज गति से ऑनलाइन ट्रान्जैक्शन को अपनाया है और उसी तेजी से साइबर ठगों ने इसे अपनी कमाई का जरिया बना लिया हैे।

दरअसल, इंटरनेट वर्तमान में जीवन की आवश्यकता बन गया है। इसके साथ ही साइबर अपराध के मामले भी बढ़ रहे हैं। जागरूक व सतर्क रहकर इनसे निपटा जा सकता है। फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने साइबर ठगों से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की। लोगों के लिए यह बेहद अहम साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निदान के लिए लगाए गए लॉकडाउन में लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को तेजी से अपनाया है। साइबर ठग इसे सुनहरे मौके की तरह देख रहे हैं।

लोगों के लिए दी सलाह

अगर कोई अपरिचित व्यक्ति फोन करके किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है तो उसे डाउनलोट ना करें। इससे मोबाइल हैक हो सकता है। जालसाज पहले आपके फोन में एप्लिकेशन डाउनलोड कराते हैं फिर केवाईसी के नाम पर आपसे 1 या 10 रुपये आपके ही बैंक अकाउट में ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। जब आप उनके कहे मुताबिक ट्राजेक्शन करते हैं तो उसी वक्त वह आपके हैक हुए फोन से आपके खाते से पैसे निकाल लेते है। एटीएम बूथ पर पैसे निकालते समय भी सावधानी बरनते की जरूरत है। एटीएम बूथ पर अपना पिन किसी को ना बताएं और ना ही दिखाएं। अपना कार्ड भी किसी को ना दें। एटीएम बूथ में किसी अपरिचित व्यक्ति से सहायता लेने पर धोखाधड़ी की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा साइबर ठगी आजकल फोन पर बैंक या ई-वॉलेट कंपनी के अधिकारी बनकर हो रही है। अगर कोई बैंक अकाउंट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद होने के नाम पर बैंक खाते की जानकारी मांगे तो तुरंत सतर्क हो जाएं। किसी से भी यह जानकारी शेयर ना करें। ऑनलाइन नेट बैंकिग का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतें।   इलाज में खर्च रकम की प्रतिपूर्ति करने के नाम पर ई-मेल, वाट्सएप मैसेज भेजकर लोगों को झांसे में ले रहे हैं। इससे बचने की जरूरत है। शातिर बैंक खाते की पूरी जानकारी लेकर, हैक कर ऑनलाइन पैसे उड़ा रहे हैं। कई मामलों में ठगों ने ऑनलाइन शापिंग भी की है। इसे देखते हुए तकरीबन हर राज्य की पुलिस ने लोगों को अलर्ट किया है। दिल्ली पुलिस ने भी पिछले दिनों साइबर ठगों की बाबत एडवायजरी जारी की थी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.