Faridabad News: दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे : ग्रेफ में 10 एकड़ जमीन पर बनेगा कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड व हाट मिक्स प्लांट के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) से 10 एकड़ जमीन मांगी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की नीमका जेल के पास करीब 128 एकड़ जमीन है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 05:03 PM (IST)
Faridabad News: दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे : ग्रेफ में 10 एकड़ जमीन पर बनेगा कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) से 10 एकड़ जमीन मांगी है।

प्रवीन कौशिक, फरीदाबाद। दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड व हाट मिक्स प्लांट के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) से 10 एकड़ जमीन मांगी है।

प्रशासक प्रदीप दहिया की ओर से इस बाबत एक पत्र पंचकूला मुख्यालय भेज दिया गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद ही साइट पर काम शुरू होगा। बता दें एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए मिट्टी परीक्षण का काम हो चुका है और पेड़ों की कटाई चल रही है। अब कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड की साइट फाइनल होते ही यहां विभिन्न प्रकार की मशीनें आ जाएंगी। 

नीमका जेल के पास है काफी जमीन

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की नीमका जेल के पास करीब 128 एकड़ जमीन है। यह जमीन प्राधिकरण ने 26 नवंबर 1971 को अधिगृहीत की थी। अब यह ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-72 और 73 में है। यह फिलहाल खाली पड़ी है। काफी जमीन जंगल के रूप में तब्दील हो चुकी है तो कहीं पर सीवर का पानी भरा हुआ है। इसी जमीन में से 10 एकड़ जमीन कास्टिंग यार्ड के लिए देने पर विचार हो रहा है। इस जमीन के आसपास जंगल है, इसलिए यहां हाट मिक्स प्लांट से आमजन को परेशानी भी नहीं होगी। एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने के बाद साइट को एचएसवीपी के हवाले कर दिया जाएगा। 

---

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जिले के विकास को गति मिलेगी। इसलिए इस योजना पर तेजी से काम होना जरूरी है। एक्सप्रेस-वे का काम शुरू करने के लिए कास्टिंग यार्ड साइट को जल्द अनुमति दिलाई जाएगी। इस बारे में मुख्य प्रशासक से बात करेंगे। 

 कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्यमंत्री।

---

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से 10 एकड़ साइट का प्रपोजल उनके पास आ गया है। इसे अनुमति के लिए मुख्यालय भेज दिया गया है। वहां सं अनुमति मिलते ही इस बारे में प्राधिकरण के अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा। 

प्रदीप दहिया, प्रशासक, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण।

---

कंस्ट्रक्शन कास्टिंग यार्ड के लिए कम से कम 10 एकड़ जमीन की जरूरत है। यहां पर एक्सप्रेस-वे के फ्लाईओवर के लिए गार्डर बनेंगे। साथ ही यहां हाट मिक्स प्लांट भी लगाया जाएगा। साइट मिलने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। 

धीरज सिंह, परियोजना प्रबंधक, एनएचएआइ। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी