Faridabad Crime: खास तरह की डिवाइस से चुटकियों में डेबिट कार्ड कर लेते थे क्लोन

Faridabad Crime खास तरह की डिवाइस से चुटकियों में डेबिट कार्ड क्लोन करने वाले बदमाश साइबर थाना पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। आरोपितों में राजस्थान अलवर निवासी मुबारिक बल्लभगढ़ आदर्श नगर निवासी आरिफ और नूंह फिरोजपुर झिरका निवासी मजहर शामिल हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 06:19 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:19 PM (IST)
Faridabad Crime: खास तरह की डिवाइस से चुटकियों में डेबिट कार्ड कर लेते थे क्लोन
दिल्ली-एनसीआर में 20 से अधिक वारदात को अंजाम देना किया स्वीकार

फरीदाबाद, जेएनएन। खास तरह की डिवाइस से चुटकियों में डेबिट कार्ड क्लोन करने वाले बदमाश साइबर थाना पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। आरोपितों में राजस्थान अलवर निवासी मुबारिक, बल्लभगढ़ आदर्श नगर निवासी आरिफ और नूंह फिरोजपुर झिरका निवासी मजहर शामिल हैं। पूछताछ में पता चला है कि आरोपित दिल्ली-एनसीआर में कार्ड क्लोनिंग की 20 से अधिक वारदात कर चुके हैं।

आरोपितों ने जहां भी वारदात की हैं, पुलिस ने वहां की पुलिस को सूचित कर दिया है। फरीदाबाद की इन्होंने एक वारदात स्वीकार की है। यह सेक्टर-23ए फरीदाबाद निवासी प्रभंजन के साथ हुई थी। उनके खाते से 3.40 लाख रुपये उड़ा लिए गए थे। उनकी शिकायत पर 17 फरवरी को साइबर थाने में मुकदमा दर्ज हुआ। प्रभंजन सिंह ने बताया कि डेबिट कार्ड उनके पास ही था। उन्होंने किसी को फोन पर डेबिट कार्ड की जानकारी भी नहीं दी थी।

साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि जांच में प्रभंजन का डेबिट कार्ड भिवाड़ी में एक मोबाइल शोरूम पर क्लोन होने की जानकारी मिली। टीम वहां पहुंची तो पता चला कि मजहर नाम का युवक उनके यहां सेल्समैन का काम करता था। वह ऐसी गतिविधियों में संलिप्त था। पुलिस ने मजहर को गिरफ्तार किया।

उसने बताया कि उसके पास एक खास तरह की डिवाइस है, जिससे वह ग्राहक का कार्ड क्लोन कर लेता है और उससे पिन नंबर भी पता कर लेता था। बाद में उस कार्ड से रुपये उड़ा लेता था। उसने बताया कि आरिफ और मुबारिक भी उसका साथ देते हैं। पुलिस ने उन्हें भी दबोच लिया। प्रभंजन कुमार की शिकायत पर दर्ज मुकदमे में पुलिस ने आरोपितों से 1.93 लाख रुपये बरामद किए हैं। आरोपितों के पास से 50 डेबिट कार्ड और कार्ड क्लोनिंग की दो डिवाइस भी मिली हैं।

डा. अर्पित जैन, डीसीपी हेडक्वार्टर ने बताया कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त विशेष सावधानी बरतें। पिन नंबर किसी से साझा ना करें। अपना डेबिट कार्ड किसी के हाथ में ना दें। 

chat bot
आपका साथी