Faridabad Coronavirus Test: संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बड़ी पहल, अब खोमचे एवं ऑटो चालकों का होगा कोरोना टेस्‍ट

फरीदाबाद में खोमचे एवं ऑटो रिक्शा चालक की सूची तैयार की जाएगी। यहां संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार बड़े स्‍तर पर टेस्‍टिंग करने जा रही है। इसके तहत अब खोमचे एवं ऑटो चालकों रिक्शा चालकों के भी सैंपल लिए जाएंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:16 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:16 PM (IST)
Faridabad Coronavirus Test: संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बड़ी पहल, अब खोमचे एवं ऑटो चालकों का होगा कोरोना टेस्‍ट
नगर निगम व संबंधित एसोसिएशन से ली जाएगी सहायता।

फरीदाबाद, अभिषेक शर्मा। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर टेस्‍टिंग की जाएगी। इसके तहत अब खोमचे एवं ऑटो चालकों, रिक्शा चालकों के भी सैंपल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग इसमें नगर निगम, संबंधित एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मदद लेगा। इसके लिए खोमचे एवं ऑटो रिक्शा चालक की सूची तैयार की जाएगी। दो से तीन दिन में सूची तैयार किए जाने के बाद शिविर लगाकर सैंपलिंग की जाएगी।

प्रतिदिन पांच हजार सैंपलिंग का लक्ष्य निर्धारित

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग विभाग कोरोना सैंपलिंग की क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। विभाग ने प्रतिदिन पांच हजार सैंपलिंग का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके तहत विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा बदरपुर बार्डर पर सैंपलिंग शुरू की है। वहीं, पिछले सप्ताह में दो महाशिविर भी लगाए हैं। इनमें 24 हजार से अधिक सैंपल एकत्र किए गए थे। अब खोमचे, ऑटो एवं रिक्शा चालकों के सैंपल लेने से यह पता चल जाएगा कि जिलेवासी इन लोगों के माध्यम से कोरोना संक्रमण अपने घर तो नहीं ले जा रहे।

नगर निगम व एसोसिएशन से ली जाएगी मदद

उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत के अनुसार नगर निगम में खोमचे वाले रजिस्टर्ड होते हैं। इसके चलते नगर निगम को यह पता होता है कि शहर में कहां पर खोमचे वाले अधिक संख्या में रहते हैं। इसके अलावा जिले में कई जगहों पर ऑटो स्टैंड बने हुए हैं। इसकी जानकारी नगर निगम एवं पुलिस विभाग को रहती है। विभाग इनसे मदद लेकर ऐसी जगहों को चिन्हित करेगा और वहां पर शिविर लगाएगा।

नगर निगम, पुलिस एवं आटो स्टैंड एसाेसिएशन की मदद से विभाग को खोमचे वाले, आटो व रिक्शा चालकों की संख्या की जानकारी मिल जाएगी। उसके हिसाब से विभाग अपनी तैयारी कर सकेगा। इससे पूर्व विभाग संबंधित क्षेत्र के थाने की पुलिस से भी संपर्क करेगा, ताकि स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षा सुनिश्चित हो सकें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी