CoronaVirus Ladli Dava Bank: स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा 'दवा बैंक'

अग्रवाल वैश्य समाज तथा ईश्वर लाडली फाउंडेशन की भी अहम भूमिका है। फाउंडेशन की ओर से अशोका एन्क्लेव सराय खवाजा में दवा बैंक खोला गया है। दवा बैंक में खांसी बुखार मधुमेह रक्तचाप संक्रमण तथा त्वचा एलर्जी से बचाव को कई दवाएं उपलब्ध हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 01:33 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 02:26 PM (IST)
CoronaVirus Ladli Dava Bank: स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा 'दवा बैंक'
अग्रवाल वैश्य समाज तथा ईश्वर लाडली फाउंडेशन की भी अहम भूमिका है।

अनिल बेताब, फरीदाबाद। कोरोना संकट के दौर में बहुत सी संस्थाएं जरूरतमंदों की मदद कर रही हैं तो स्वस्थ समाज के निर्माण में भी अहम भूमिका निभा रही हैं। अग्रवाल वैश्य समाज तथा ईश्वर लाडली फाउंडेशन की भी अहम भूमिका है। फाउंडेशन की ओर से अशोका एन्क्लेव, सराय खवाजा में दवा बैंक खोला गया है। दवा बैंक में खांसी, बुखार, मधुमेह, रक्तचाप, संक्रमण तथा त्वचा एलर्जी से बचाव को कई दवाएं उपलब्ध हैं। बैंक में आकर कई डाक्टर निश्शुल्क सेवाएं दे रहे हैं।

 ईश्वर लाडली फाउंडेशन की अध्यक्षा मीनू गाेयल ने यह पहल की है। उनके साथ दवा बैंक में एकता, मनोरमा, नेहा शाही और निशा सहयोग कर रही हैं। इसके अलावा महिला रोग विशेषज्ञ डा. बनिता, डा. साक्षी, डा. ओम प्रकाश, डा. शरद, दंत रोग विशेषज्ञ डा. करुणा, डा. गिर्राज सिंह चौहान तथा फार्मासिस्ट अजय कुमार  भी निश्शुल्क सेवा देने को दवा बैंक से जुड़े हैं। 

ऐसे हुई दवा बैंक की शुरुआत

मीनू गोयल कहती हैं कि करीब दो वर्ष पहले उनके पिता ईश्वर गोयल का निधन हो गया था। पिता जी प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय सेवा केंद्र से जुड़े थे। वह हमेशा यही कहते थे कि परिवार के साथ-साथ हमें जरूरतमंद की भी मदद करनी चाहिए। गरीब के काम आएंगे, तो परमात्मा खुश होंगे। बस यही बातें जहन में बसी हैं। एक दिन अपने भाई अशोक गोयल, अग्रवाल वैश्य समाज के संयोजक केदारनाथ अग्रवाल, प्रवीण गर्ग, बिशन बंसल तथा रीना अग्रवाल के साथ समाज के लिए कुछ करने को लेकर विचार विमर्श किया।

साथ ही सराय ख्वाजा के कई डाक्टरों से भी सेवा कार्य करने की सलाह ली। सबने साथ देने की बात कही, तो इसके बाद दवा बैंक की शुरुआत कर दी गई। दिल्ली के बाबा बैंक से दवा आने लगी। लोग सहयोग करने लगे। डाक्टरों की सलाह से समाजसेवियों से जरूरी दवाएं मिलने लगीं। महीने भर से समाजसेवियों के सहयोग से दवा बैंक चल रहा है। 

गरीबों की सेवा करना पुण्य का कार्य 

महिला रोग विशेषज्ञ डा.बनिता ने कहा कि मैं ईश्वर लाडली फाउउंउेशन के दवा बैंक से जुड़ी हूं। वहां जाकर ओपीडी में मरीजों का निश्शुल्क इलाज भी करती हूं। सराय ख्वाजा तथा पल्ला क्षेत्र में बहुत से गरीब परिवार रहते हैं। ऐसे में गरीबों को निश्शुल्क इलाज मिल जाता है और दवा भी। मेरा मानना है कि गरीबों की सेवा पुण्य कार्य है। फिलहाल  ईश्वर लाडली फाउंडेशन की इस पहल से उन गरीबों की बड़ी राहत मिल रही है जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। फाउंडेशन के इस पहल का बड़ी संख्या में लाभ भी उठा रहे हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी