Coronavirus: क्रिसमस पर कोरोना का असर, चर्च में नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

पिछले वर्षों में बड़ी संख्या में लोग आकर सांस्क़ृतिक कार्यक्रम और सामूहिक प्रार्थना सभा में हिस्सा लेते थे। इस बार 50-50 लोगों के ग्रुप बना कर प्रार्थना सभा होगी। एक कार्यक्रम सभागार और दूसरा चर्च के खुले मैंदान में होगा।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 07:18 PM (IST)
Coronavirus: क्रिसमस पर कोरोना का असर, चर्च में नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
क्रिसमस को लेकर फरीदाबाद के बाजारों में रौनक दिखने लगी है।

फरीदाबाद(अनिल बेताब)। कोरोना के चलते इस बार शहर की चर्च में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। किसमस की खुशी बांटने के लिए भी कम संख्या में लोग एक-दूसरे के घर जा रहे हैं। पांच नंबर की सेंट जोसफ चर्च की ओर से तो इस बार सार्वजनिक कार्यक्रम न किए जाने की घोषणा की गई है। एनआइटी डबुआ कालोनी चौक स्थित चर्च में भी इस बार किसमस समारोह के आयोजन में बदलाव किया गया है।

पिछले वर्षों में बड़ी संख्या में लोग आकर सांस्क़ृतिक कार्यक्रम और सामूहिक प्रार्थना सभा में हिस्सा लेते थे। इस बार 50-50 लोगों के ग्रुप बना कर प्रार्थना सभा होगी। एक कार्यक्रम सभागार और दूसरा चर्च के खुले मैंदान में होगा। कोरोना संकट को देखते हुए हमने कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी की है। पिछले वर्ष की बात करें, तो क्रिसमस से कई दिन पहले हम 20-25 लोग मिल कर क्रिसमस की खुशी बांटने को एक-दूसरे के घर जाते थे। वहां विश्व शांति और परिवार की खुशहाली की कामना करते हैं। इस बार हम 5-6 लोग ही आ रहे हैं। 

-जार्ज मसीह, फादर, चर्च, डबुआ कालोनी। 

------------ 

घर में साझा करेंगे क्रिसमस की खुशियां, बाजारों में रौनक 

क्रिसमस की तैयारी के चलते लोगों ने बाजारों में खरीदारी करनी शुरू कर दी है। बाजारों में क्रिसमस ट्री, पोस्टर, चमकते स्टार, फैंसी रंगीन बाल तथा अन्य डेकोरेटिव आइटम की दुकानें सज गई हैं। एक नंबर, पांच नंबर मार्केट के अलावा सेक्टर-एरिया के बाजारों में भी खूब रौनक देखी जा रही है। कोरोना के चलते चर्च में होने वाले कार्यक्रमों में पिछले वर्ष की तरह तो कार्यक्रम नहीं होंगे, इसलिए लोगों ने घरों में भी आयोजन की तैयारी की है। 

सेक्टर-21डी निवासी ऐलिजाबेथ ने बताया कि वह घर में ही क्रिसमस की खुशी मनाएंगी। घर को सजाने की तैयारी कर ली है। उन्होंने क्रिसमस ट्री और कैंडल की खरीदारी की है। उन्होंने बताया कि ईसा मसीह ने पूरी दुनिया को विश्व शांति का संदेकश दिया था। हम भी यही प्रार्थना करेंगे कि सभी स्वस्थ रहें और कोरोना से निजात मिले। दुकानदार सोनू चावला ने बताया कि उनके यहां क्रिसमस ट्री 200 रुपये से 400 रुपये कीमत के हैं। ऐसे ही सांता क्लाज 50 रुपये से 650 रुपये तक की रेंज के हैं। ईसा मसीह के पोस्टर भी हैं, जिनकी कीमत 20 रुपये से लेकर  100 रुपये तक है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी