घर के बाहर से बिल्डर की फार्च्यूनर कार चोरी, सीसीटीवी खराब होने से पुलिस के हाथ खाली

सेक्टर-19 में बिल्डर के घर के बाहर से उसकी फार्च्यूनर कार चोरी हो गई। पुलिस ने बिल्डर की शिकायत पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आसपास के सीसीटीवी खराब होने से पुलिस के हाथ अभी खाली हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:29 PM (IST)
घर के बाहर से बिल्डर की फार्च्यूनर कार चोरी, सीसीटीवी खराब होने से पुलिस के हाथ खाली
बिल्डर के घर के बाहर से उसकी फार्च्यूनर कार चोरी। प्रतीकात्‍मक चित्र।

फरीदाबाद [ हरेंद्र नागर ]। सेक्टर-19 में बिल्डर के घर के बाहर से उसकी फार्च्यूनर कार चोरी हो गई। पुलिस ने बिल्डर की शिकायत पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। सेक्टर-19 निवासी निवासी बिल्डर ध्रुव चावला ने बताया कि रात में उन्होंने अपनी फार्च्यूनर कार अपने मकान के सामने खड़ी की थी। रात करीब पौने दो बजे उन्होंने देखा कि कार गायब थी। उन्होंने अपने स्तर पर कार की काफी तलाश की लेकिन कुछ पता नहीं चला। इसके बाद उन्होंने पुलिस को शिकायत दी।

ध्रुव चावला ने बताया कि जहां कार खड़ी थी, उसके आस-पास तीन सीसीटीवी कैमरे हैं, मगर वे काम नहीं कर रहे थे। इसलिए चोरी की वारदात कैमरे में कैद नहीं हुई। थोड़ी दूरी पर लगे कैमरे में एक ब्रेजा कार जाती दिखी है। अनुमान है कि चोर उसी कार में बैठकर आए। उस कार के नंबर सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड नहीं हो पाए। पुलिस का कहना है कि कार की तलाश शुरू कर दी है।

लगातार चोरी हो रहीं महंगी कारें

शहर में महंगी कारें लगातार चोरी हो रही हैं।पिछले महीने जिले से करीब 15 महंगी कार चोरी हुईं। 31 अगस्त को सेक्टर-15ए में डीपीएस स्कूल की प्रधानाचार्य सोना गुप्ता के घर के बाहर से उनकी क्रेटा कार चोरी हो गई थी। इसी दौरान फरीदाबाद एस्टेट एजेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (फीवा) के प्रधान आकाश गुप्ता की फार्च्यूनर कार अशोका एन्क्लेव पार्ट-दो में उनके घर के बाहर से चोरी हुई थी। इन कारों का आज तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

कार के सिस्टम को हैक कर करते हैं चोरी

क्राइम ब्रांच सेक्टर-30 ने करीब दो साल पहले ऐसे ही एक कार चोर गिराेह को गिरफ्तार किया था। क्राइम ब्रांच प्रभारी विमल कुमार को चोरों से पूछताछ में पता चला कि चोर लैपटाप साथ में लेकर चलते है। लैपटाप से कार के कंप्यूटर आधारित सिस्टम को हैक कर लेते हैं और उसमें लगी सभी एंटी थेप्ट डिवाइस निष्क्रिय कर देते हैं। हैक करके ही कार का लाक खोलते हैं और उसे स्टार्ट भी कर लेते हैं। अनुमान है कि इस समय फरीदाबाद में ऐसा गिरोह सक्रिय है जो इसी तरीके से वारदात कर रहा है। उन्होंने बताया कि कार चोरी से बचने के लिए टायर और गियर लाक सबसे कारगर हैं।

chat bot
आपका साथी