तिगांव और मोहना मंडी में नहीं हो रही धान की सरकारी खरीद

सरकार की तरफ से जिले में सिर्फ बल्लभगढ़ अनाज मंडी में धान पीआर की खरीद हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:20 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:20 PM (IST)
तिगांव और मोहना मंडी में नहीं 
हो रही धान की सरकारी खरीद
तिगांव और मोहना मंडी में नहीं हो रही धान की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : सरकार की तरफ से जिले में सिर्फ बल्लभगढ़ अनाज मंडी में धान पीआर (परमल) की समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति कुंतल खरीद की जा रही है, जबकि जिले की दो मंडियों में से एक में 500 कुंतल के करीब खरीद की जा चुकी है।

सरकार ने धान पीआर को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए बल्लभगढ़, मोहना और तिगांव मंडी का चयन किया था। बल्लभगढ़ और तिगांव मंडी में धान की सरकारी खरीद एसडीएम व अन्य अधिकारियों ने शुरू कराई। तब से सिर्फ बल्लभगढ़ अनाज मंडी में धान की लगातार खरीद की जा रही है। आढ़तियों ने तिगांव मंडी में धान की खरीद हरियाणा भंडारण निगम के अतिरिक्त दूसरी एजेंसी से भी किए जाने की मांग की थी। सरकार ने तिगांव मंडी में धान पीआर खरीदने के लिए हरियाणा भंडारण निगम, हैफेड, भारतीय खाद्य निगम को लगा दिया। तीन एजेंसियों के बाद भी लगातार खरीद नहीं चल रही है। तिगांव मंडी में अभी तक 500 कुंतल के करीब पीआर धान सरकारी एजेंसियों ने खरीदा है।

मोहना मंडी में एक भी दाना धान सरकारी एजेंसी ने नहीं खरीदा है। यही कारण पूरे जिले के जिन किसानों ने पीआर धान बोया है, वे बल्लभगढ़ मंडी में बेचने के लिए आ रहे हैं। हमारी मंडी में अब तक पीआर धान 30 हजार कुंतल खरीदा जा चुका है। यहां पर रोजाना सरकारी खरीद चल रही है। हरियाणा भंडारण निगम धान की खरीद कर रही है।

-ऋषि कुमार, सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी मार्केट कमेटी बल्लभगढ़ मंडियों में धान पीआर की सरकारी खरीद क्यों न ही हो रही है, इसके बारे में पता किया जाएगा। अब तक ये मेरे संज्ञान में नहीं था।

-विशु सहरावत, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी