यह नाला नहीं, सड़क है जनाब

शहर में नगर निगम के नाले अवरुद्ध हैं। निकासी न होने के कारण सड़क पर पानी भरा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:28 PM (IST)
यह नाला नहीं, सड़क है जनाब
यह नाला नहीं, सड़क है जनाब

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शहर में नगर निगम के नाले अवरुद्ध हैं। निकासी न होने के कारण नालों का पानी अब सड़कों पर आ खड़ा है। इससे लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जबकि नगर निगम की इंजीनियरिग शाखा अनजान बनी रहती है। इन दिनों सबसे बुरा हाल एसजीएम नगर, राजा चौक के पास का है। यहां नाले का पानी सड़क पर जमा है। हाल यह है कि एक तरफ की सड़क पूरी तरह से बंद हो गई है। मजबूरी में एक ही लेन से दोनों तरफ का ट्रैफिक चल रहा है। कल्याण पुरी से राजा चौक तक का हाल अधिक खराब है। अति व्यस्त है यह मार्ग

राजा चौक और एसजीएम नगर की इस सड़क से रोजाना हजारों की संख्या में वाहन चालकों का आवागमन होता है। इसी सड़क से निकल कर लोग सैनिक कालोनी होते हुए गुरुग्राम आवागमन करते हैं। इसी मार्ग के एक तरफ घनी आबादी वाला क्षेत्र एसजीएम नगर है, तो दूसरी ओर डबुआ कालोनी। इस रोड के एक तरफ राजा चौक, एसजीएम नगर है, तो दूसरी तरफ पाश क्षेत्र तीन नंबर है। राजा चौक के साथ लगते क्षेत्र में बड़ी संख्या में वर्कशाप हैं। इस वजह से बड़ी संख्या में पैदल आने-जाने के साथ बड़ी संख्या में लोग साइकिल और बाइक से भी आते-जाते हैं। यह बेहद अफसोस की बात है कि नगर निगम के अधिकारी इस बात से अनभिज्ञ हैं। यहां गंदे पानी की झील बनी हुई है। निकलना दुश्वार है। पानी में से कोई भारी वाहन निकलता है, तो दूसरी ओर से निकल रहे दोपहिया वाहन चालकों के कपड़े सारे गंदे हो जाते हैं। निगमायुक्त व जनप्रतिनिधियों को इस बाबत संज्ञान लेना चाहिए।

-चौधरी गुरदयाल मदान, एनआइटी मैं इस रास्ते से रोजाना सुबह-दोपहर अपने बच्चों को बाइक से केंद्रीय विद्यालय छोड़ने जाता हूं। अब कई दिनों से रास्ते से निकलना बड़ा ही मुश्किल हो रहा है।

-सुरेश पाठक, डबुआ कालोनी बी ब्लाक निवासी। यहां तो कई वर्षों से नाला बंद पड़ा है। बारिश होने पर हाल अधिक खराब हो जाता है। जलभराव के बाद कहीं से निकलने की जगह नहीं बचती है। कोई सुनवाई नहीं है।

-आनंद ठाकुर, एसजीएम नगर निवासी ए ब्लाक। कई बार राजा चौक से आना-जाना होता है। सड़क ने ही अब तो नाले का रूप ले लिया है। नगर निगम का इस पर ध्यान ही नहीं है। लोग रोज परेशान हो रहे हैं।

-डा. कुलदीप भाटिया, तीन ए निवासी। एसजीएम नगर ए ब्लाक और राजा चौक के आसपास कई वर्कशाप हैं। कारोबार के चलते यहां आता-जाता हूं। नाले के पानी के बीच से निकलना पड़ता है। मैंने सीएम विडो पर भी शिकायत की है, जाने कब सुनवाई होगी।

-भूपेंद्र, सेक्टर-21डी निवासी पिछले दिनों सभी नालों की सफाई कराई गई थी। राजा चौक के जाम नाले के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। एसडीओ को इस समस्या के समाधान के लिए कह दिया गया है।

-श्याम सिंह, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम

chat bot
आपका साथी