शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की मुहिम शुरू

नगर निगम ने शहर को स्वच्छ बनाने अतिक्रमण मुक्त बनाने व सुंदर बनाने की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 08:11 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:11 PM (IST)
शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की मुहिम शुरू
शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की मुहिम शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नगर निगम ने शहर को स्वच्छ बनाने, अतिक्रमण मुक्त बनाने व सुंदरीकरण करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसी दिशा में नगर निगम का पूरा अमला पांच दिसंबर को चार वार्डों में स्वच्छता अभियान का मेगा ड्राइव चलाएगा। इसी कड़ी में एनआइटी दो और तीन नंबर के नाले से अतिक्रमण हटाने की शुरुआत कर एक बानगी भी प्रस्तुत की। अतिक्रमण के खिलाफ इस कार्रवाई का विरोध भी हुआ। लोगों का कहना था कि उन्हें इस बाबत कोई नोटिस नहीं दिया गया।

निगम की टीमें मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाने, सार्वजनिक स्थानों की सफाई करने, नालियों, नालों और सीवर लाइनों की सफाई का कार्य करवाने और स्ट्रीट लाइट को ठीक कराने का कार्य करवाएंगी। जहां-जहां कचरे के ढेर मिलते हैं, उनको साफ किया जाएगा। प्रदूषण को रोकने के लिए पानी का छिड़काव करने के बाद सभी सड़कों तथा खाली स्थानों को साफ किया जाएगा। संयुक्त आयुक्तों को सौंपी अलग-अलग क्षेत्रों की जिम्मेदारी

निगमायुक्त यशपाल यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में मेगा स्वच्छता अभियान पर चर्चा भी गई। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा, अतिरिक्त निगम आयुक्त इंद्रजीत कुलड़िया, संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल के साथ कई अधिकारी मौजूद थे। निगमायुक्त की ओर से जो आदेश जारी हुए हैं, उसके अनुसार रविवार पांच दिसंबर को यह अभियान सुबह नौ बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा। पूरे क्षेत्र को पांच भागों में विभाजित किया गया है। एनआइटी में संयुक्त आयुक्त अनिल यादव, दो नंबर के क्षेत्र में संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, एनआइटी तीन में प्रशांत अटकान, एनआइटी पांच के क्षेत्र को संयुक्त आयुक्त डा.नरेश कुमार तथा सेंट्रल ग्रीन के क्षेत्र में अतिरिक्त निगमायुक्त इंद्रजीत कुलड़िया की टीम की जिम्मेदारी लगाई गई है। व्यापार मंडल ने दिया भरोसा, हम सहयोग को तैयार

हरियाणा व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष राम जुनेजा की अध्यक्षता में तिकोना पार्क मार्केट में अतिक्रमण हटाने के मुद्दे पर बैठक की गई। बैठक में पार्षद मनोज नासवा भी मौजूद थे। राम जुनेजा, तिकोना पार्क के प्रधान देवेंद्र रतड़ा व मनोज नासवा नेक हा शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के मामले में हम नगर निगम के साथ हैं, अतिक्रमण हटाने के लिए लोगों को समय दिया जाना चाहिए। वार्डों में नगर निगम अधिकारी पहले पार्षदों को सूचित करें, तो कम समय में बेहतर परिणाम मिलेंगे।

कन्फेडरेशन आफ आरडब्ल्यूए एनआइटी के प्रधान यशपाल जयसिंह ने कहा कि नगर निगम को सीधे रूप से कार्रवाई करने के लिए मैदान में उतरने की बजाय आरडब्ल्यूए के साथ बैठक करनी चाहिए और समन्वय बना कर अभियान चलाना चाहिए। जहां से अतिक्रमण हटाया जाना है, तो मलबा भी साथ-साथ उठे। हमने सभी पार्षदों, व्यापारियों, आरडब्ल्यूए और हर नागरिकों से इस अभियान में सहयोग करने अपील की है। दुकानदार स्वयं अतिक्रमण हटा लेंगे, तो कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम धीरे-धीरे सभी वार्डों में इस तरह का अभियान चलाएंगे।

-यशपाल यादव, निगमायुक्त।

chat bot
आपका साथी