top menutop menutop menu

पूरी तरह खुले बाजार, अब ग्राहक करेंगे गुलजार

सुशील भाटिया, फरीदाबाद : ठीक 100 दिन बाद औद्योगिक नगरी के सभी बाजार बृहस्पतिवार को पूरी तरह से खुल गए। बाजार खुले, तो ग्राहकों की चहल-कदमी भी कुछ ज्यादा दिखाई दी और दुकानदार भी अपने भगवान (ग्राहक) के स्वागत के लिए पलक पांवड़े बिछाते नजर आए। दुकानदार शारीरिक दूरी के नियमों और ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज करने के साथ ही दोनों मास्क भी लगाए हुए थे। खैर इन नियमों की पालना के साथ-साथ कारोबारियों का पूरा ध्यान अपने पुरुषार्थ, अपने उद्यम पर था कि उनकी दुकान के द्वार पर ग्राहक के कदम पड़े हैं, तो फिर वो खाली हाथ न जाए।

22 मार्च जनता क‌र्फ्यू के बाद से बंद थे बाजार

अपने देश में कोरोना के आगमन के साथ 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू लग गया था। तब उस दिन हालांकि रविवार था और बाजार प्राय: बंद रहते हैं या आधे-अधूरे से खुलते हैं। उसके बाद देशभर में जहां लॉकडाउन 24 मार्च की रात से लागू हुआ था, वहीं अपने जिले में 23 मार्च से ही लॉकडाउन लागू हो गया था। अनलॉक-1 में दाएं-बाएं के नियम के साथ बाजार खुले, पर दुकानदारों को माह में सिर्फ 13-14 दिन ही दुकानें खोलने को मिली। अनलॉक-2 की शुरुआत होने पर शहर की विभिन्न व्यापारिक संस्थाओं ने बुधवार शाम को जिलाधीश व जिला उपायुक्त यशपाल यादव से मिल कर बाजार पूरी तरह से खोलने की मांग की थी। जिलाधीश ने मांग को स्वीकार करते हुए देर शाम को बृहस्पतिवार से बाजार पूरी तरह से खोलने के आदेश जारी कर दिए थे, साथ में समय भी बढ़ा कर सुबह 9 बजे से शाम 8 बजे तक कर दिया गया। अब रविवार के दिन छुट्टी की बजाय मंगलवार को बाजार बंद रहेंगे। जनरल स्टोर पर ज्यादा दिखे ग्राहक

रोजमर्रा के काम आने वाली चीजों की खरीदारी के चलते जनरल स्टोर, किराना स्टोर, रेडीमेड गारमेंटस, इलेक्ट्रानिक्स, कान्फेक्शनरी, मेडिकल स्टोर पर ग्राहक ज्यादा नजर आए। रेडीमेड गारमेंट्स विक्रेता लवली इंपोरियम के हरीश ने कहा कि अब बाजार पूरी तरह से खुले हैं, तो गुलजार भी जल्दी होंगे और कारोबार गति पकड़ेगा। क्योंकि जब ग्राहक बाजार आता है, तो एक के साथ दूसरी चीज भी ले जाता है। पहले आधी दुकानें बंद थी और आधी खुली थी, तो उसे वापस लौटना पड़ रहा था। कान्फेक्शनरी विक्रेता राजू डंग ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि कोरोना से बचाव के नियमों की पालना करते हुए जल्द ही कामकाज सामान्य होगा। सभी यही दुआ कर रहे हैं कि कोरोना का खात्मा हो। लॉकडाउन के चलते पहले तो कारोबार बिल्कुल ठप सा था। अब उम्मीद बंधी है कि आने वाले दिनों में धीरे-धीरे कारोबार गति पकड़ेगा। तीज, ईद और रक्षाबंधन से बाजार में रौनक बढ़ेगी।

-शंटी कुमार, शंटी क्लाथ हाउस। अभी पूरी तरह से बाजार खुलने शुरू हुए हैं। लोग खरीदारी को आने लगे हैं। हम जिला प्रशासन के आभारी हैं, जिन्होंने व्यापारियों की तकलीफ को समझते हुए पूरे बाजार खुलवाए।

-बसंत लाल, गुरुकृपा बर्तन भंडार। जिला उपायुक्त ने दुकानदारों की परेशानी को समझते हुए पूरी तरह बाजार खोलने की अनुमति दी है। इससे लंबे समय से ठप पड़े कारोबार में अब तेजी आएगी लेकिन थोड़ा समय लगेगा। जून में तो 10-12 दिन ही दुकानें खुल पाईं थीं। अब त्योहारी सीजन में कारोबार ठीक होगा, तो व्यापारियों की हालत भी ठीक हो जाएगी।

-हर्ष भाटिया, व्यापारी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.