राष्ट्रहित में चितन की जरूरत: डा. सच्चिदानंद

जागरण संवाददाता फरीदाबाद भारतीय शिक्षण मंडल एवं जेसी बोस विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में वर्तमान युग में भारतीयता की पुनस्र्थापना विषय पर आयोजित दो दिवसीय आनलाइन राष्ट्रीय सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 06:17 AM (IST)
राष्ट्रहित में चितन की जरूरत: डा. सच्चिदानंद
राष्ट्रहित में चितन की जरूरत: डा. सच्चिदानंद

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : भारतीय शिक्षण मंडल एवं जेसी बोस विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में वर्तमान युग में भारतीयता की पुनस्र्थापना विषय पर आयोजित दो दिवसीय आनलाइन राष्ट्रीय सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया। मुख्य वक्ता के रूप में भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.सच्चिदानंद जोशी, मुख्य अतिथि राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिग अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक एवं उपन्यासकार निदेशक डॉ.राजेश बिनीवाले, विशिष्ट अतिथि जेसी बोस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने अपना उद्बोधन प्रस्तुत किया।

डा.सच्चिदानंद जोशी ने कहा कि हमें अपने अंदर झांकने की जरूरत है। आत्ममंथन, राष्ट्र हित में चितन करने की जरूरत है। काम, क्रोध, मद, लोभ, मोह, अहम ने हमें जकड़ लिया है। डॉ.राजेश बिनीवाले ने कहा कि हमें चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी पद्धति में अनुसंधान एवं शोध के लिए केंद्र स्थापित कर विकसित करने की जरूरत है। कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में भारतीय संस्कृति एवं आयुर्वेदिक पद्धति ने हमें संक्रमण से बचाया है। प्रांत मंत्री सुनील शर्मा ने सभी अतिथियों, आयोजकों एवं सहभागी शिक्षाविदों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ.ऋषि पाल एवं सह संयोजक डॉ.राजीव साहा थे। कार्यक्रम का सफल संचालन डा.ज्योति श्योराण ने किया।

chat bot
आपका साथी