डेढ़ किमी में 143 अवैध निर्माण, तोड़फोड़ जल्द

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के रास्ते का रोड़ा बने अवैध निर्माणों को तोड़ने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:55 PM (IST)
डेढ़ किमी में 143 अवैध 
निर्माण, तोड़फोड़ जल्द
डेढ़ किमी में 143 अवैध निर्माण, तोड़फोड़ जल्द

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के रास्ते का रोड़ा बने करीब 140 से अधिक अवैध निर्माण चिन्हित किए गए हैं। यह निर्माण सेक्टर-8 से लेकर सेक्टर-13 के सामने हैं। करीब डेढ़ किलोमीटर एरिया में आ रहे इन अवैध निर्माणों को तोड़ने की कार्रवाई अगले सप्ताह से शुरू होगी। इसके लिए हरियाणा शहरी प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है।

अगले 10 दिन के लिए प्राधिकरण के सभी अधिकारियों को छुट्टी न लेने के निर्देश दे दिए गए हैं। तीनों कार्यकारी अभियंता, एसडीओ व जेई को तोड़फोड़ की देखरेख में लगाया जाएगा। साथ ही प्राधिकरण का अन्य स्टाफ भी यहां मोर्चा संभालेगा। इसकी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। तोड़फोड़ के लिए पुलिस आयुक्त के पास 1250 पुलिसकर्मियों की मांग भेजी जा चुकी है। इनमें 250 महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इससे पहले 500 पुलिसकर्मियों की मांग थी, लेकिन हालात को देखते हुए पुलिसबल अधिक मुहैया कराने की मांग की है।

प्राधिकरण के प्रशासक प्रदीप दहिया ने बताया कि 26 किलोमीटर बाईपास पर केवल डेढ़ किलोमीटर में अवैध निर्माण हैं, बाकी कहीं अड़चन नहीं है। इन निर्माणों की वजह से ही एक्सप्रेस-वे का काम शुरू नहीं हो पा रहा है। एक्सप्रेस-वे की सीधी अलाइमेंट के लिए निर्माणों का टूटना बेहद जरूरी है। एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ सीवर-पेयजल लाइन, बिजली की लाइन भी आएंगी। इसलिए काफी जमीन कब्जामुक्त करनी होगी। एक मार्च के बाद कभी भी तोड़फोड़ शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस बारे में मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी से बात हो चुकी है। अब तोड़फोड़ शुरू करने में कोई अड़चन नहीं बची है।

chat bot
आपका साथी