स्वास्थ्य विभाग तैयार करवा रहा तीन हजार इम्युनिटी किट

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग विभिन्न स्तर पर कर रहा है तैयारी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:36 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग तैयार करवा 
रहा तीन हजार इम्युनिटी किट
स्वास्थ्य विभाग तैयार करवा रहा तीन हजार इम्युनिटी किट

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग विभिन्न स्तरों पर तैयारी कर रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का विशेष ध्यान होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों पर रहेगा। विभाग ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है, जिससे संक्रमित को घर के बाहर निकलने की आवश्यकता ही नहीं हो। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तीन हजार इम्युनिटी किट तैयार करवा रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों को सुविधाएं नहीं मिलने की वजह से वह घरों से बाहर आने को मजबूर थे। इससे उनके संपर्क में स्वस्थ लोग भी आते थे और वह भी कुछ दिनों बाद संक्रमित हो जाते थे। इस बार स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करने में लगा हुआ है कि होम आइसोलेशन में वाले संक्रमितों को घर से निकलने की आवश्यकता ही न हो। होम आइसोलेशन के मरीजों को इम्युनिटी किट में भाप वाली मशीन, थर्मामीटर, आक्सीमीटर, बुखार और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बच्चों के लिए भी किए जा रहे हैं विशेष इंतजाम

आशंका जताई है कि इस बार बच्चे कोरोना संक्रमण की चपेट में अधिक आ सकते हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों से रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट के अनुसार जिले में 328 आक्सीजन सपोर्ट आइसीयू बेड उपलब्ध है। इसके अलावा 350 नान आक्सीजन सपोर्ट आइसीयू बेड और 99 बच्चों के लिए वेंटिलेटर भी उपलब्ध हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब लग रहा है कि संक्रमण फिर तेजी से बढ़ सकता है। इसके चलते हम अभी से तैयारी कर रहे है। इस बार होम आइसोलेशन एवं अस्पतालों में रहने वाले दोनों पर हमारी नजर रहेगी।

-डा. विनय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी