ऐतिहासिक बराही तालाब का खोया स्वरूप होगा बहाल

ओल्ड फरीदाबाद के बराही तालाब के सुंदरीकरण का काम जल्द शुरू होने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:29 PM (IST)
ऐतिहासिक बराही तालाब का खोया स्वरूप होगा बहाल
ऐतिहासिक बराही तालाब का खोया स्वरूप होगा बहाल

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : ओल्ड फरीदाबाद के बराही तालाब के सुंदरीकरण का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसके दोबारा तैयार किए गए नक्शे को अनुमति मिल गई है। अब बराही तालाब के परिसर के 70 फीसद हिस्से में तालाब होगा। इसमें पानी भरा जाएगा। बाकी हिस्से में अन्य सुंदरीकरण के काम किए जाएंगे। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इस योजना के जल्द टेंडर होने वाले हैं। उम्मीद है कि अगले महीने काम शुरू हो जाएगा। ढाई साल से लटका हुआ है काम

ऐतिहासिक स्थल बराही तालाब के सुंदरीकरण का काम ढाई साल से भी अधिक समय से लटका हुआ है। मनोहर सरकार-1 में इस तालाब को संवारने की योजना बनी थी। तब स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत करोड़ों रुपये की लागत से इसका सुंदरीकरण करने का प्रस्ताव बना। इसमें यहां टूरिस्ट प्लेस में विकसित करने की योजना है। बाद में किन्हीं कारणों से मामला एनजीटी में चला गया था। इस वजह से इसका दोबारा नक्शा तैयार करना पड़ा।

10 एकड़ में है तालाब व परिसर

बराही तालाब के सुंदरीकरण को लेकर 12 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। ओल्ड फरीदाबाद का बराही तालाब ऐतिहासिक धरोहर की तरह है और यह स्थल यह करीब 10 एकड़ में फैला हुआ है। यहां पर हर साल बराही मेले का आयोजन होता है। इसके अलावा छठ पर भी श्रद्धालु यहां पर पूजा करने के लिए आते हैं। काफी साल से इसकी हालत खराब हो गई है। यहां तालाब नाममात्र का ही बचा है। बारिश के दिनों में इसमें पानी भर जाता था और आसपास असामाजिक तत्व बैठे रहते थे। लोगों ने अतिक्रमण भी किया हुआ है। स्मार्ट सिटी परियोजना के अनुसार यहां एक नक्षत्र गार्डन तैयार किया जाना है, जिसमें 27 पेड़ चारों दिशाओं में लगाए जाएंगे। एक डिजिटल गैलरी भी होगी जिसमें आटोमेटिक तरीके से लोग अपना भाग्य देख सकेंगे। तालाब के एक हिस्से में बच्चों के लिए पार्क, रेस्टोरेंट का निर्माण किया जाएगा। दंगल ग्राउंड बनाने के अलावा मेला ग्राउंड तैयार होगा, दुकानदारों के लिए वेंडिग जोन बनाने का भी प्रस्ताव है।

---

एनजीटी के आदेशानुसार बराही तालाब के सुंदरीकरण का नक्शा तैयार कर लिया है। इसके अधिकतर हिस्से को तालाब का रूप दिया जाएगा। शहरवासियों के लिए यहां एक सुंदर स्थल तैयार होगा।

- डा.गरिमा मित्तल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी।

------

बराही तालाब के सुंदरीकरण के कार्य को गति देने के लिए अगले सप्ताह स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के अधिकारियों संग बैठक की जाएगी। बैठक में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी, हमारी कोशिश होगी कि जल्द से जल्द से यह काम शुरू हो।

- नरेंद्र गुप्ता, विधायक।

chat bot
आपका साथी