पटाखे चलाने और बेचने पर 44 लोग गिरफ्तार

एनजीटी और हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से प्रतिबंध के बावजूद दीवाली की रात भर पटाखे फूटते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 05:35 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 05:35 PM (IST)
पटाखे चलाने और बेचने 
पर 44 लोग गिरफ्तार
पटाखे चलाने और बेचने पर 44 लोग गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनजीटी और हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से प्रतिबंध के बावजूद दीवाली पर जिले में जमकर आतिशबाजी हुई। आदेश का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी पुलिस पर थी, पर पुलिस की कोशिशें नाकाफी दिखी। आतिशबाजी सारी रात हुई, पर अलग-अलग थाना पुलिस ने पटाखे बेचने व चलाने के आरोप में मात्र 40 मुकदमे ही दर्ज हुए और 44 लोग को गिरफ्तार किया है। इनमें 28 लोग को पटाखे चलाने और 16 को पटाखे बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। सभी के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, सरकार के आदेश की अवहेलना और विस्फोटक सामग्री अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

डीसीपी हेडक्वार्टर डा. अंशु सिगला के मुताबिक सभी थाना, चौकी, पीसीआर व राइडर को पटाखे चलाने व बेचने पर पाबंदी के बारे में सूचना दी गई थी। पुलिस ने भी अपनी तरफ से लोगों को पटाखे न चलाने के लिए जागरूक किया था। इसके बावजूद कुछ गैर जिम्मेवार लोग पटाखे बेचते और चलाते पाए गए। पटाखे बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सेक्टर-17 थाना पुलिस ने चार, थाना पल्ला, सेक्टर-31 और छायंसा पुलिस ने दो-दो मुकदमे दर्ज किए। थाना सेक्टर-8, कोतवाली, तिगांव, आदर्श नगर, सराय ख्वाजा और ओल्ड फरीदाबाद थाने में एक-एक मुकदमा दर्ज किया। पटाखे बेचने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पटाखे चलाने पर थाना सेंट्रल में छह, खेड़ी पुल में चार, पल्ला और सराय ख्वाजा में तीन-तीन, सिटी बल्लभगढ़ और सेक्टर-31 में दो-दो। थाना बीपीटीपी, मुजेसर, सूरजकुंड और थाना ओल्ड फरीदाबाद में एक-एक मुकदमे दर्ज किए गए। सभी आरोपितों के खिलाफ गश्त व मुखबिरों से सूचना के आधार पर कार्रवाई की गई। पटाखे चलाने पर 150 से अधिक लोग झुलसे

पटाखे चलाने के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में 150 से अधिक लोग झुलस गए। इनमें करीब 50 लोग इलाज के लिए बादशाह खान अस्पताल की इमरजेंसी में पहुंचे। निजी अस्पतालों में इलाज के लिए करीब 100 लोग पहुंचे। इन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। वहीं डबुआ क्षेत्र में शिवा और दिलीप थाना नाम के दो लोग पटाखे चलाते हुए ज्यादा झुलस गए। उन्हें सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया।

chat bot
आपका साथी