कोरोना को हराना है : बिना मास्क वालों की सिफारिश भी नहीं सुन रही पुलिस

कोरोना को हराना है और इसके लिए चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी है। अब बिना मास्क घर से निकलने वालों को पुलिस किसी तरह की रियायत नहीं दे रही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:10 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:10 PM (IST)
कोरोना को हराना है : बिना मास्क वालों की सिफारिश भी नहीं सुन रही पुलिस
कोरोना को हराना है : बिना मास्क वालों की सिफारिश भी नहीं सुन रही पुलिस

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना को हराना है और इसके लिए चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी है। अब बिना मास्क घर से निकलने वालों को पुलिस किसी तरह की रियायत नहीं दे रही। अगर वे पुलिसकर्मियों को फोन पर किसी से बात कराने की कोशिश करते हैं तो उनकी सिफारिश भी नहीं सुनी जा रही। शुक्रवार को बिना मास्क वालों पर पुलिस ने काफी सख्ती की। एक हजार से अधिक लोगों के चालान किए गए। इस दौरान लोगों से पुलिस की नोकझोक भी हुई। लगे हाथ पुलिसकर्मियों ने साइलेंसर से पटाखे की आवाज निकालने वाली बुलेट मोटरसाइकिलों की भी जांच की। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया है कि मास्क के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही चालान भी करें, जिन्हें जरूरत है, उन्हें मास्क वितरित करें।

बता दें कि बृहस्पतिवार को गृहमंत्री अनिल विज ने सभी जिलों के पुलिस आयुक्त व अधीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से चर्चा की थी। इसमें साफ कहा था कि कोरोना का प्रसार काफी बढ़ रहा है। इसे रोकने का एक ही तरीका है कि लोग मास्क लगाने व शारीरिक दूरी के प्रति जागरूक हों। गृहमंत्री ने कहा था कि मास्क के चालान किए जाने पर लोगों की नाराजगी वे झेल सकते हैं, मगर शवों के ढेर नहीं देख सकते, इसलिए सख्ती बरतें। उनके निर्देश के बाद शुक्रवार को पुलिस ने सख्ती काफी बढ़ा दी। पूरे शहर में नाकों, बाजार व सार्वजनिक स्थलों पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। प्रत्येक आने-जाने वालों पर नजर रखी गई। वीडियो दिखाकर करेंगे जागरूक :

कोरोना से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस वीडियो का सहारा लेगी। नाकों पर पुलिसकर्मी अपने मोबाइल में लोगों को वीडियो दिखाकर कोरोना की भयावहता की जानकारी देंगे। इससे बचाव के उपाय बताएंगे। शुक्रवार को जहां बिना मास्क मिले लोगों के एक हजार से अधिक चालान किए गए, वहीं 27 सौ लोगों को मास्क वितरित भी किए गए। शायर बशीर बद्र का शेर है कि कोई हाथ भी न मिलाएगा, जो गले मिलोगो तपाक से, ये नए मिजाज का शहर है, जरा फासले से मिला करो। आज स्थिति बिल्कुल ऐसी ही है। हमें गले मिलने या हाथ मिलाने से परहेज करना है। शारीरिक दूरी का पालन करें। मास्क लगाकर ही घर से निकलें। बिना मास्क वालों की सिफारिश कतई नहीं मानी जाएगी।

- ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी