झरना मंदिर में सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ

अरावली पहाड़ी की तलहटी में बसे गांव मोहबताबाद के झरना मंदिर में सीसीटीवी कैमरे में तेंदुआ कैद हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:41 PM (IST)
झरना मंदिर में सीसीटीवी 
कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ
झरना मंदिर में सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : अरावली पहाड़ी की तलहटी में बसे गांव मोहबताबाद के झरना मंदिर में बुधवार रात तेंदुआ देखे जाने से ग्रामीणों में दहशत फैल गई। तेंदुआ मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुआ। तेंदुआ देखे जाने के बाद मोहबताबाद के साथ ही आस-पास गांव के ग्रामीण भी रात में घरों से बाहर निकलने से डरने लगे हैं।

गांव मोहबताबाद निवासी एडवोकेट कपिल भडाना ने बताया कि रात करीब नौ बजे उमानंद महाराज, रोहित, भूरा सहित अन्य लोग मंदिर परिसर में बैठकर बातचीत कर रहे थे। तभी उन्होंने कुत्तों के भौंकने और बंदरों के चिल्लाने की आवाज सुनी। वे तुरंत बाहर निकलकर आए। टार्च मारकर देखा तो तेंदुआ भागता दिखा। उसे देखकर सभी मंदिर में छिप गए। थोड़ी देर बाद उन्होंने मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज दिखी तो उसमें भी तेंदुआ दिखा। कपिल ने बताया कि मंदिर के आस-पास पहले भी तेंदुआ देखा जा चुका है। बता दें कि इससे पहले 13जनवरी को गांव अनंगपुर में भी तेंदुआ सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ था।

सेव अरावली संस्था के संस्थापक जितेंद्र भडाना ने बताया कि अरावली में खनन पर रोक लगने के बाद अब पारिस्थितिक संतुलन सुधर रहा है। तेंदुआ आहार श्रृंखला के ऊपरी पायदान पर है। उसकी मौजूदगी दर्शाती है कि यहां छोटे जीव भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। खनन के चलते बड़ी संख्या में यहां से जंगली जानवर बसेरा छोड़कर चले गए थे, अब वे वापस लौटने लगे हैं। उन्होंने इसे सकारात्मक संकेत बताया। उन्होंने कहा कि तेंदुआ इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाता, इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

chat bot
आपका साथी