उलझन: न्योता देने के बाद अब किसे करें मना

हम सभी शादी में मेहमानों पर जोर देते हैं कि आपको परिवार सहित आना है अब संख्या सीमित कर दी गई तो क्या करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:08 PM (IST)
उलझन: न्योता देने के बाद अब किसे करें मना
उलझन: न्योता देने के बाद अब किसे करें मना

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : हम सभी शादी में मेहमानों पर जोर देते हैं कि आपको परिवार सहित जरूर शामिल होना है। लंबी-चौड़ी सूची तैयार की जाती है ताकि कोई रह न जाए। अब तक शादी समारोह में 200 लोगों की अनुमति थी, पर मंगलवार को सरकार ने यह संख्या बैंक्वेट में 50 और खुले में 100 निर्धारित कर दी है। अब ऐसे में उन लोगों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है, जिन्होंने पहले से 200 लोगों को शादी का निमंत्रण भेजा हुआ है। उन्हें सूझ नहीं रहा है कि पहले जिनको कार्ड देकर निमंत्रण भेजा है, अब उनको किस मुंह से मना करें।

बुधवार 25 नवंबर को शादियों का सबसे बड़ा शुभ मुहूर्त भी है। इसलिए जिले में ही 500 से अधिक शादियां हैं। सभी वैवाहिक स्थल में बुकिग फुल है। अब जिनके बेटा-बेटी की शादी है, वो परेशान हैं कि ऐनवक्त पर क्या किया जाए। मेहमानों को कैसे करें मना

एनआइटी निवासी सुमित चौधरी ने बताया कि 27 नवंबर को उनकी बहन की शादी है। शादी के सभी कार्ड बंट चुके हैं। मेहमान शादी में आने की तैयारी कर रहे हैं। अब ऐसे में कैसे उनसे फोन करके मना कर सकते हैं। यदि इस तरह की गाइडलाइन जारी करनी थी तो कम से कम एक पखवाड़ा पहले बताया जाता। उसी हिसाब से कार्ड बांटे जाते, उसी अनुरूप तैयारी करते। अब ऐन वक्त पर इस तरह के आदेश ने उलझन में डाल दिया है। अब तो परिवार में शादी की खुशियां गायब हैं और असमंजस के कारण तनाव ज्यादा है। सभी लोग परेशान हैं। सीमित करेंगे प्रोग्राम

संदीप भाटिया ने बताया कि दो दिन बाद उनके छोटे भाई की शादी है। कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही सतर्क हैं लेकिन अब सरकार ने गाइडलाइन जारी कर ही दी है तो मेहमानों को समायोजित करना पड़ेगा। हमने एक कार्यक्रम और रख दिया है और कुछ मेहमानों को उसी कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है, ताकि एक साथ कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग इकट्ठे न हों। इस तरह के आदेश से परेशानी तो बढ़ी हैं। अगर आदेश कुछ दिन पहले आ जाते तो आसानी हो जाती। लेकिन सरकार के आदेश का पालन जरूर किया जाएगा। अब धर्मशाला में सरकार के आदेश लिखा नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा। एक भी कार्यक्रम आदेश के विरुद्ध जाकर नहीं करेंगे।

-शमशेर, प्रबंधक, मेट्रो गार्डन, एनआइटी। सरकार की गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। वैसे भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए आमजन से अपील की जाती है कि वह अपने कार्यक्रम सीमित मेहमानों के साथ ही करें।

-यशपाल यादव, जिला उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी