कोरोना संक्रमणकाल में पैदा होने वाले नवजातों पर होगा अनुसंधान

ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल कोरोना काल में होने वाले नवजातों पर अनुसंधान करेगी। अनुसंधान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से नवजात में होने वाले बदलावों पर निगरानी रखी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:18 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 04:18 PM (IST)
कोरोना संक्रमणकाल में पैदा होने वाले नवजातों पर होगा अनुसंधान
कोरोना संक्रमणकाल में पैदा होने वाले नवजातों पर होगा अनुसंधान

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल कोरोना संक्रमणकाल में पैदा होने वाले नवजातों पर अनुसंधान करेगा। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से नवजात में होने वाले बदलावों पर निगरानी रखी जाएगी। इसे लेकर ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन सहित 45 देशों की कॉन्फ्रेंस हुई थी।

अनुसंधान में ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज के अलावा दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल, आरएमएल अस्पताल और सिविल अस्पताल गुरुग्राम को शामिल किया गया है। इसमें ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज बादशाह खान नागरिक अस्पताल का भी सहयोग लेगा। वैश्विक महामारी के काल में गर्भवती के साथ उनके नवजात भी कोरोना का संक्रमण पाया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से नवजात में कई बदलाव एवं दुष्प्रभाव की आशंका है। इन सभी पहलुओं का पता लगाने को ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन अपने यहां होने वाली 150 कोरोना संक्रमित डिलीवरी और नागरिक अस्पताल से उन 300 डिलीवरी को शामिल करेगा, जिनमें कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। अनुसंधान के लिए प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता यादव ने भी सहमति जताई है। छह महीने तक रहेगी निगरानी

ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अनुसंधान में शामिल होने वाली 450 महिलाओं एवं उनके नवजात पर छह महीने तक निगरानी रहेगी। ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज की टीम प्रत्येक महीने संबंधित महिला के घर जाकर हालचाल लेगी। महिला एवं नवजात दोनों के ब्लड सैंपल भी एकत्र करेगी। अधिकारियों के अनुसार, कोरोना संक्रमित नवजात में शारीरिक, मानसिक, रोग प्रतिरोधक क्षमता सहित कई चीजों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज के अलावा एलएनजेपी, आरएमएल और नागरिक अस्पताल गुरुग्राम एक-दूसरे के साथ अपनी रिपोर्ट साझा करेंगे। इसके आधार की अनुसंधान की रिपोर्ट तैयार होगी। यह रिपोर्ट विश्व के अन्य देशों के साझा होगी। सभी 45 देशों की रिपोर्ट एकत्र होने के बाद जो निष्कर्ष निकलेगा, वह अनुसंधान का हिस्सा होगा।

वर्जन..

भारत से ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज के अलावा एलएनजेपी, आएमएल व नागरिक अस्पताल गुरुग्राम को संक्रमित गर्भवती एवं उनके नवजात पर होने वाले अनुसंधान में शामिल किया गया है। इससे कोरोना के संक्रमण की वजह से होने वाले बदलावों का पता लगाने की कोशिश की जाएगी।

- डॉ. एके पांडे, डिप्टी डीन, ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज

chat bot
आपका साथी