ठेके के लिए जमीन देने वाले को महिलाएं पहनाएंगी घाघरा

ताजुपुर ग्राम पंचायत ने अब अजीबो-गरीब फरमान जारी कर कहा है कि शराब ठेके के लिए गांव का जो कोई भी अपनी जमीन देगा उसे घाघरा पहनाकर पूरे गांव का चक्कर लगवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:08 PM (IST)
ठेके के लिए जमीन देने वाले 
को महिलाएं पहनाएंगी घाघरा
ठेके के लिए जमीन देने वाले को महिलाएं पहनाएंगी घाघरा

जासं, फरीदाबाद : ताजुपुर गांव की महिलाओं ने शराब ठेके के विरोध में मुहिम चलाई, तो ठेका गांव की सीमा से बाहर कर दिया गया। महिला सशक्तिकरण का यह रूप यहीं नहीं थमा है, बल्कि इनके जोर देने पर ही ग्राम पंचायत ने अब अजीबो-गरीब फरमान भी जारी कर दिया है। ग्राम पंचायत के लेटर हेड पर सरपंच ने लिखा है कि शराब ठेके के लिए गांव का कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन न दे। जो ऐसा करेगा, उसका सामाजिक बहिष्कार होगा। इतना ही नहीं, जमीन देने वाले व्यक्ति को घाघरा पहनाकर पूरे गांव का चक्कर लगवाया जाएगा। यह पत्र जिला उपायुक्त कार्यालय में भिजवा दिया गया है।

बता दें पिछले दिनों रातोंरात ताजुपुर गांव में शराब ठेके के विरोध में महिलाएं उतर आई थी। विश्व रिकॉर्डधारक पर्वतारोही डॉ.अरुणिमा सिन्हा ने भी इस पर नाराजगी जताई थी। इस समय अरुणिमा सिन्हा अपनी ससुराल ताजुपुर गांव आई हैं। इसके बाद ठेका गांव की सीमा से बाहर कर दिया गया। यदि गांव के लोग पहले बता देते, तो खुद पत्र लिखकर आबकारी विभाग को दे देता। इसके बाद गांव में शराब ठेका खुलता ही नहीं। गांव की महिलाओं ने एकजुटता दिखाते हुए शराब का ठेका बाहर करा दिया है। सामाजिक बुराई के प्रति मैं ग्रामीणों के साथ हूं।

-संजीव कुमार, सरपंच, ताजुपुर। हम सभी गांव के सरपंच का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने सामाजिक बुराई के खिलाफ हमारा साथ दिया। सभी ग्रामीणों को यह बात समझनी होगी कि यह सब कुछ गांव की भलाई के लिए हो रहा है। इसी कारण इस तरह का फरमान जारी करना पड़ा।

-डॉ.अरुणिमा सिन्हा, पर्वतारोही।

chat bot
आपका साथी