10 रेनीवेल के लिए 12 साइटों के भूजल स्तर की जांच शुरू

शहर को भरपूर पेयजल सप्लाई उपलब्ध कराने की दिशा में फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने कवायद शुरू कर दी है। एफएमडीए 10 रेनीवेल लगाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:35 PM (IST)
10 रेनीवेल के लिए 12 साइटों
 के भूजल स्तर की जांच शुरू
10 रेनीवेल के लिए 12 साइटों के भूजल स्तर की जांच शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शहर को भरपूर पेयजल सप्लाई उपलब्ध कराने की दिशा में फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने कवायद शुरू कर दी है। एफएमडीए 10 रेनीवेल लगाएगा। इसके लिए यमुना नदी किनारे 12 साइटों पर भूजल स्तर की जांच शुरू हो गई है। बोरिग कर देखा जा रहा है कि जमीन के कितने नीचे जलस्तर है और कैसा है। अभी 6 से 7 जगह और इस तरह की बोरिग कर जांच की जाएगी। जहां अच्छा और कम ऊंचाई पर पानी उपलब्ध हो जाएगा, वहां रेनीवेल लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एफएमडीए अधिकारी चाहते हैं कि ऐसी जगह रेनीवेल लगाए जाएं, जहां दो दशक तक भूजल स्तर बरकरार रहे। कोशिश यह भी है कि इसके लिए पंचायती जमीन मिल जाए ताकि यह प्रक्रिया जल्द सिरे चढ़ाई जा सके। निजी लोगों की जमीन खरीदने में लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा। अभी शहरवासियों को नगर निगम के 16 और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के छह रेनीवेल से पेयजल सप्लाई दी जा रही है। 10 रेनीवेल लगने के बाद 100 एमएलडी (एक एमएलडी में 10 लाख लीटर) पानी शहरवासियों को मिल सकेगा। शहरवासी फिलहाल पेयजल किल्लत का सामना कर रहे हैं। 300 एमएलडी से अधिक मांग है जबकि 260 के करीब सप्लाई हो रही है। कई जगह तो रेनीवेल की सप्लाई काफी कम है और कई सेक्टरों में पानी दो से तीन बार आता है। इस असमानता की वजह से भी लोग काफी परेशान हैं।

एफएमडीए ने टेकओवर कर लिए हैं रेनीवेल

नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के 22 रेनीवेल अब एफएमडीए के पास आ गए हैं। इनका रखरखाव एफएमडीए ही करेगा। यहां से पानी बूस्टर तक पहुंचाने का काम एफएमडीए का है। बाकी शहर में सप्लाई नगर निगम के पास है।

---

रेनीवेल लगाने की शुरुआती प्रक्रिया शुरू हो गई है। बोरिग से भूजल स्तर की जांच की जा रही है।

- एनडी वशिष्ठ, मुख्य अभियंता, एफएमडीए।

chat bot
आपका साथी