नगर निगम ने पौने तीन वर्षों से नहीं भेजे सीवर-पानी के बिल

नगर निगम की ओर से एक तरफ संपत्ति कर एकत्र करने के मामले में मुहिम चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:53 PM (IST)
नगर निगम ने पौने तीन वर्षों से नहीं भेजे सीवर-पानी के बिल
नगर निगम ने पौने तीन वर्षों से नहीं भेजे सीवर-पानी के बिल

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नगर निगम की ओर से एक तरफ संपत्ति कर एकत्र करने के मामले में मुहिम चलाई जा रही है। संपत्ति कर जमा न कराने वालों के भवन सील किए जा रहे हैं, वहीं करीब पौने तीन वर्षों से नगर निगम ने सीवर-पानी के शुल्क की वसूली के लिए बिल नहीं भेजे हैं। लोग बिल जमा कराने को नगर निगम मुख्यालय चक्कर लगा रहे हैं। मंगलवार को निगम मुख्यालय में लोग कर्मचारियों से यह बात पूछते दिखे कि आखिर उन्हें कब बिल भेजा जाएगा।

नगर निगम के बही खाते में लोगों के सीवर-पानी का रिकार्ड है। लंबे समय से रिकार्ड को आनलाइन किया जा रहा है, ताकि लोग घर बैठे अपने बिल आनलाइन जमा कर सकें, पर अब तक यह प्रक्रिया पूरी ही नहीं हुई है। ऐसे में बिल भी न भेजे जा रहे हैं और न जमा हो रहे हैं।

---------

निगम के रिकार्ड अनुसार सीवर-पानी कनेक्शन का ब्योरा -पानी: 1.60 लाख कनेक्शन -सीवर: 1: 30 लाख कनेक्शन ------------------- नगर निगम ने लेने हैं करीब 40 करोड़ रुपये

नगर निगम ने शहरवासियों से सीवर-पानी के शुल्क के शहरवासियों से 40 करोड़ रुपये से अधिक लेने हैं। लोग बिल जमा कराने को नगर निगम आ रहे हैं, मगर उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा रहा। निगम ने फरवरी 2019 से सीवर-पानी के बिल नहीं भेजे हैं।

----------

शुल्क जमा कराने आए लोगों ने जताया रोष

पांच नंबर निवासी प्रकाश लाल सुबह दस बजे ही नगर निगम मुख्यालय पहुंच गए थे। उन्होंने क्लर्क नरेश कुमार से मुलाकात की और सीवर-पानी के बिल के बारे में जानकारी ली। प्रकाश लाल ने कहा कि वह पहले भी कई बार आ चुके हैं, मगर उन्हें पता नहीं चल पाया कि उनका सीवर-पानी का बिल कितना है। जवाहर कालोनी निवासी संजय चुघ भी सीवर-पानी का बिल लेने आए थे। उन्होंने बताया कि दो वर्षों से उनके यहां बिल नहीं भेजा गया है।

---------

मैं पिछले कई दिनों से नगर निगम में अपने बिल के बारे में पता लगाने आ रहा हूं, पर कोई जानकारी ही नहीं दे रहा। एकदम से कई महीनों का इकट्ठा बिल आएगा, तो परेशानी होगी।

-राधा कृष्ण बजाज, तीन नंबर निवासी।

----------

सीवर-पानी का अधिकांश रिकार्ड आनलाइन हो चुका है। थोड़ा सा रिकार्ड बाकी है, जो अभी आनलाइन

किया जा रहा है। जल्द ही सारा सिस्टम दुरुस्त हो जाएगा। जिनका रिकार्ड आनलाइन दर्ज किया

जा चुका है, उन्हें नोटिस भेजे जा रहे हैं।

-यशपाल यादव, निगमायुक्त।

chat bot
आपका साथी