आश्वासन मिलने के 15 दिन बाद भी समाधान नहीं

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीवर लाइनें जाम हैं। सीवर का पानी सड़कों पर बह रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:44 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:47 PM (IST)
आश्वासन मिलने के 15 दिन  
बाद भी समाधान नहीं
आश्वासन मिलने के 15 दिन बाद भी समाधान नहीं

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीवर लाइनें जाम हैं। सीवर का पानी सड़कों पर बह रहा है। अधिकारी आश्वस्त तो कर देते हैं, मगर समाधान नहीं कर पाते हैं। पिछले कई दिनों से दो नंबर ई ब्लाक, एच, जे तथा तीन ई में सीवर लाइनें जाम हैं।

ऐसे ही जवाहर कालोनी, 60 फुट रोड की हालत खराब है। सड़क पर सीवर का पानी बह रहा है। लोगों ने इसकी शिकायत नगर निगम में की, तो निगम के कार्यकारी अभियंता ओपी कर्दम पांच सितंबर को मौके पर पहुंचे थे। पार्षद बीर सिंह नैन के साथ ओपी कर्दम ने एनआइटी के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया था। उस समय अधिकारी ने आश्वस्त किया था कि जल्दी समस्या दूर होगी, मगर 15 दिन बाद भी वही हाल है। दो नंबर ई ब्लाक, मकान नंबर 41 वाली पाकेट तथा आसपास क्षेत्र में पानी निकासी का इंतजाम नहीं है। सीवर लाइनें अक्सर जाम रहती हैं, तो बारिश का पानी भी जमा रहता है।

-सुनीता यादव। सीवर लाइनें जाम होने की समस्या की कई बार शिकायत की जाती है, मगर स्थायी समाधान नहीं किया जाता। लोग परेशान होते रहते हैं।

-सुनीता। वार्ड-5, 6 और 7 में कई जगह सीवर लाइनें जाम हैं। अब कई दिनों से वार्ड-6 के नाले का पानी वार्ड-7 की ओर से बह रहा है। मेरे साथ नगर निगम की टीम ने पांच सितंबर को क्षेत्र का दौरा किया था। अब तक हालात नहीं सुधरे हैं। अब मैंने समस्या के समाधान के मुद्दे पर मुख्य अभियंता रामजी लाल को हालात से अवगत कराया है।

-बीर सिंह नैन, वार्ड नंबर सात के पार्षद। हैरानी की बात है कि नगर निगम के अधिकारी पार्षदों की भी सुनवाई नहीं कर रहे हैं। सीवर जाम शहर की बड़ी समस्या बन गई है। स्थानीय निवासी बुरी तरह से परेशान हो रहे हैं, लेकिन कोई देखने वाला नहीं।

-मनोज नासवा, वार्ड 11 के पार्षद। जवाहर कालोनी की सीवर लाइनें प्रतापगढ़ एसटीपी से जुड़ी हैं, जो 45 एमएलडी क्षमता का है। एसटीपी में 70 से 80 एमएलडी पानी रोजाना पहुंचता है। अब हम प्रतापगढ़ में 100 एमएलडी क्षमता वाला एसटीपी तैयार कर रहे हैं। फौरी तौर पर समस्या के समाधान के लिए अधीक्षण अभियंता रवि शर्मा की जिम्मेदारी लगाई गई है।

-रामजी लाल, मुख्य अभियंता। 60 फुट रोड की सीवर जाम की समस्या से मैं अच्छी तरह वाकिफ हूं। नैन चाक से श्रीराम स्कूल तक सीवर की नई लाइन डाली गई थी। इसका पुरानी लाइन से मिलान किया जाना बाकी है। पिछले दिनों बारिश होने के कारण रोड पर पानी जमा हो गया था। इस कारण काम शुरू नहीं हो पाया। इस रोड पर मैनहोल बनाया जाएगा। तीन-चार दिन काम चलेगा। जल्दी ही काम शुरू किया जाएगा।

-ओपी कर्दम, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी