रामलीला मंचन की तैयारी, अभ्यास में जुटे कलाकार

शहर में विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली रामलीलाओं के मंचन के लिए कलाकार अभ्यास में शिद्दत से जुटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:53 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:53 PM (IST)
रामलीला मंचन की तैयारी, अभ्यास में जुटे कलाकार
रामलीला मंचन की तैयारी, अभ्यास में जुटे कलाकार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: शहर में विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली रामलीलाओं के मंचन के लिए कलाकार अभ्यास में शिद्दत से जुटे हुए हैं। सेक्टर-14 के डीएवी पब्लिक स्कूल के सभागार में निर्देशक अनिल चावला के निर्देशन में मंचित होने वाली श्री श्रद्धा रामलीला कमेटी के मंच को भव्य व अभिनय से उम्दा बनाने के लिए कलाकार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इन दिनों सीता स्वयंवर, राम-बनवास, सीता हरण प्रसंग का अभ्यास हो रहा है। सीता की भूमिका योगंधा निभाएंगी, राम की भूमिका में मोहित व रावण की भूमिका में श्रवण चावला नजर आएंगे। निर्देशक अनिल चावला स्वयं लक्ष्मण की भूमिका निभाएंगे। इनके अलावा अजय खरबंदा दशरथ तथा बाली, कैलाश चावला हनुमान, कशिश चावला अंगद तथा श्रवण कुमार की भूमिका में हैं। प्रधान दिलीप वर्मा ने बताया कि आठ अक्टूबर से रामलीला मंचन का शुभारंभ किया जाएगा।

--------------- श्री धार्मिक लीला कमेटी

श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से पांच नंबर एम ब्लाक में कलाकार अभ्यास कर रहे हैं। मंच पर दशरथ-कैकेई के संवादों का अभ्यास होता नजर आया। कैकेयी का किरदार सौम्या खरबंदा व दशरथ की भूमिका में पंकज खरबंदा नजर आएंगे। निर्देशक हरीश चंद्र आजाद ने बताया कि इस समय अभ्यास का अंतिम सप्ताह चल रहा है। जहां कलाकार अपने-अपने किरदार के अभ्यास में जुटे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर को भूमि पूजन होगा। पांच अक्टूबर को रामजन्म से रामलीला मंचन का शुभारंभ होगा। 14 अक्टूबर को रावण वध के साथ रामलीला का समापन होगा। -----------------

विजय रामलीला कमेटी के कलाकारों ने शुरू किया अभ्यास

श्री विजय रामलीला कमेटी के मंच पर सीता स्वयंवर से जुड़े प्रसंगों के मंचन का अभ्यास किया गया। सौरभ कुमार राम, जितेश आहूजा सीता, अरुण भाटिया हनुमान, टेक चंद नागपाल रावण, संजय अरोड़ा दशरथ तथा प्रिस मनोचा लक्ष्मण की भूमिका में हैं। कमेटी के चेयरमैन सुनील कपूर ने बताया कि तीन अक्टूबर को रामलीला मंचन की शुरुआत की जाएगी। रामलीला कमेटी के पूर्व चेयरमैन और निर्देशक स्व. विश्वबंधु शर्मा को समर्पित रहेगा।

chat bot
आपका साथी