चेहरे पर मास्क, हाथ हुए सैनिटाइज, फिर कलाई पर बंधा रक्षा सूत्र

-रक्षाबंधन पर दिखे कोरोना से सुरक्षा के उपाय हुए नए अनुभव -उल्लास से पहले सावधानी को दी गई प्राथमिकता फोटो 2-बड़ों के साथ बच्चे भी हैं जागरूक। अपने साथ-साथ भाई की सुरक्षा भी जरूरी है। नन्ही तान्या ने कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए राखी बांधने से पहले अपने भाई हिमांशु के हाथों को सैनिटाइज किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:42 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:42 PM (IST)
चेहरे पर मास्क, हाथ हुए सैनिटाइज, फिर कलाई पर बंधा रक्षा सूत्र
चेहरे पर मास्क, हाथ हुए सैनिटाइज, फिर कलाई पर बंधा रक्षा सूत्र

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : वैश्विक महामारी कोरोना के चलते इस बार का रक्षाबंधन कुछ नए अनुभव लिए हुए था। बहन-भाई के चेहरों पर मास्क लगे नजर आए। बहनों ने पहले हाथों को सैनिटाइज किया और फिर आरती उतारकर भाई के कलाई पर राखी बांधने की परंपरा का निर्वाह किया। इस दौरान कोरोना संक्रमण की चर्चा भी खूब हुई। भगवान से प्रार्थना की गई कि देश से इस महामारी का जल्द खात्मा करें, ताकि सब कुछ सामान्य हो सके। रक्षा सूत्र के साथ मिठाई भी बनी घर पर

कई विवाहित बहनें घर से ही मिठाई बनाकर व ड्राई फ्रूट लेकर भाइयों के घर पहुंची। कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय को प्राथमिकता देते हुए मिष्ठान भंडारों पर जाने से परहेज किया गया। बिल्लू स्वीटस, पांच नंबर मार्केट के सतपाल सिंह ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन के मौके पर मिठाइयों की पिछले वर्षों की तरह बिक्री नहीं हुई है। करीब 50 फीसद मांग में कमी आई है। बल्लभगढ़ के शर्मा मिठाई वाला के पिटू शर्मा ने बताया कि उनके यहां पहले बर्फी, लड्डू, कलाकंद, गुलाब जामुन, रसगुल्ले तथा घेवर की खूब बिक्री होती थी, लेकिन इस बार में कोरोना के चलते मिठाइयों की मांग पिछले वर्षों की तरह नहीं रही। रक्षाबंधन पर भी पहले जैसा कारोबार नहीं रहा। आनलाइन भी मनाया गया रक्षाबंधन

जो बहनें कोरोना के चलते भाइयों के घर नहीं पहुंच सकी या जिनके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित है, तो वहां आने-जाने से परहेज किया गया। ऐसे में बहन-भाइयों ने आनलाइन रक्षाबंधन पर्व मनाया। इसके लिए बहनें और भाई वीडियो काल के जरिए एक-दूसरे जुड़े। एक-दूसरे को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी गई। राखियां पहले से ही आनलाइन कंपनियों के जरिए अथवा डाक के जरिए भिजवा दी गई थी।

अनुभव किए साझा

मास्क लगाकर और हाथों को सैनिटाइज कर और कुछ बहनों ने हाथों में गलब्स पहनकर कलाई पर राखी बांधने के अनुभवों को दैनिक जागरण और सोशल मीडिया पर साझा किया। डॉ.बिदिया आहूजा ने कहा कि इस बार रक्षाबंधन की हमने विशेष फोटो कराई। यह अनुभव कुछ अलग तरह का था, जो जिदगी भर याद रहेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। हिमांशी ने कहा कि अपने भाइयों दक्ष व ध्रुव को राखी बांधने से पहले हाथों को सैनिटाइज किया। चूंकि भाई छोटे हैं, इसलिए रक्षा सूत्र के साथ-साथ कोरोना से रक्षा के लिए जरूरी उपाय भी करना आवश्यक है। दिव्या ने कहा कि उन्होंने इस बार बाजार से कुछ नहीं खरीदा। मीठा हो या नमकीन, घर पर ही बनाया। पहली बार उन्होंने घर पर ही खांडवी बनाई। यह प्रयास अच्छा रहा और सबने पसंद किया। रक्षा सूत्र बांधते हुए और आरती उतारने के साथ बहनों ने भाइयों के बेहतर स्वास्थ्य व लंबी उम्र की कामना की।

विधायक नयनपाल ने भी बरती सावधानी

पृथला से विधायक व हरियाणा वेयरहाउस कारपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल रावत के घर बहनें राखी बांधने आई, तो सब सावधानी की मुद्रा में थे। शारीरिक दूरी के साथ बहनों ने मास्क लगाया था, तो नयनपाल ने मुंह को रुमाल से ढका था। सेक्टर-15ए निवास पर बहन सुनीता, ममता और संतोष ने राखी बांधी। वहीं भाई को हमेशा स्वस्थ, सुखी रहने के साथ-साथ जनता की खूब सेवा करने का आशीर्वाद दिया।

chat bot
आपका साथी