फसलों को लाभ, ओलावृष्टि से नहीं कोई नुकसान

सोमवार दोपहर बाद से मंगलवार सुबह तक लौट-लौट कर बारिश होती रही। पूरे जिले में 26 मिलीमीटर औसत बारिश हुई। बारिश के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:14 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 08:14 PM (IST)
फसलों को लाभ, ओलावृष्टि 
से नहीं कोई नुकसान
फसलों को लाभ, ओलावृष्टि से नहीं कोई नुकसान

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : सोमवार दोपहर बाद से मंगलवार सुबह तक लौट-लौट कर बारिश होती रही। पूरे जिले में 26 मिलीमीटर औसत बारिश हुई। बारिश के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में हल्की ओलावृष्टि भी हुई, फसल छोटी होने के कारण किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। किसान बारिश को लेकर खासे खुश हैं। क्योंकि लंबे समय तक सर्दी बनी रहेगी। सर्दी गेहूं के लिए सबसे ज्यादा फायदे में है।

जिले में 25 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं और 1000 हेक्टेयर भूमि पर सरसों की बुवाई की गई है। गेहूं की बुवाई नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होकर 15 दिसंबर तक की जाती है। अभी तक एक बार भी अच्छी बारिश नहीं हुई थी। ये सर्दी के मौसम में पहली अच्छी बारिश हुई है। फरीदाबाद में 24 मिलीमीटर, बल्लभगढ़ में 25 मिलीमीटर और छांयसा में 29 मिलीमीटर राजस्व और कृषि विभाग ने होना बताया है। बारिश होने से अब किसी भी फसल की अगले 15 दिन तक ¨सचाई करने की आवश्यकता नहीं होगी। ¨सचाई न होने से भूजल संरक्षण होगा और ट्यबवेल चलाने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं होगी। किसानों का मानना है कि बारिश के पानी से फसल को यूरिया खाद के एक छिड़काव के बराबर लाभ हुआ है। पेड़ों से धूल साफ हो गई है और सरसों से चेंपा धुल गया है। फसलों में रासायनिक खादों और दवाओं का प्रभाव भी कम होगा। बारिश के साथ सिकरौना, करनेरा, खंदावली, सीकरी, भनकपुर, जाजरू, कैलगांव, मलेरना, सागरपुर, पियाला, सुनपेड़, साहुपुरा, डीग, शाहपुर कलां, शाहपुर खुर्द में ओलावृष्टि हुई। बारिश के साथ रात के दो बजे और मंगलवार को सुबह छह बजे ओलावृष्टि हुई, लेकिन छोटी फसल में नुकसान नहीं है। बारिश से फसल को अच्छा लाभ मिलेगा।

-राजकुमार, सिकरौना बारिश सभी फसलों के लिए अच्छी हुई है। अभी तक ओलावृष्टि से पूरे जिले के किसी भी गांव से फसल में नुकसान होने के बारे में खबर नहीं मिली है। अभी एक-दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

-डॉ.आत्माराम गोदारा, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी