संपत्ति कर वसूली को क्षेत्रीय कर अधिकारी तैयार करें एक्शन प्लान: निगमायुक्त

नगर निगम आरडब्ल्यूए और औद्योगिक संगठनों की मदद से संपत्ति कर के करीब 250 करोड़ रुपये की वसूली की तैयारी में जुट गया है। अब निगम की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में संपत्ति कर पाने के लिए फिर से शिविर लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:18 PM (IST)
संपत्ति कर वसूली को क्षेत्रीय कर अधिकारी तैयार करें एक्शन प्लान: निगमायुक्त
संपत्ति कर वसूली को क्षेत्रीय कर अधिकारी तैयार करें एक्शन प्लान: निगमायुक्त

-250 करोड़ की वसूली आरडब्ल्यूए और औद्योगिक संगठनों की मदद से होगी

-10 फीसद छूट दी जा रही है इन दिनों संपत्ति कर जमा कराने पर

-31 मार्च तक सरकार की ब्याज माफी योजना है लागू

-2.62 लाख घर और वाणिज्यिक संस्थान संपत्ति कर के दायरे में

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नगर निगम आरडब्ल्यूए और औद्योगिक संगठनों की मदद से संपत्ति कर के करीब 250 करोड़ रुपये की वसूली की तैयारी में जुट गया है। अब निगम की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में संपत्ति कर पाने के लिए फिर से शिविर लगाए जाएंगे। दूसरी तरफ संपत्ति कर सर्वे भी अंतिम चरणों में है। इससे भी संपत्ति कर के रिहायशी, औद्योगिक, वाणिज्यिक संस्थान बढ़ेंगे और संपत्ति कर के दायरे में आएंगे।

अभी तक 2.62 लाख घर और वाणिज्यिक संस्थान संपत्ति कर के दायरे में आते हैं। नए संस्थान जुड़ने से यह संख्या पांच लाख तक हो जाएगी। बता दें कि अभी नगर निगम ने एनआइटी, ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के बकायेदारों से संपत्ति कर के 250 करोड़ रुपये लेने हैं। संपत्ति कर पर 31 मार्च तक सरकार की ब्याज माफी योजना चल रही है। दो दिन पूर्व निगमायुक्त यशपाल यादव ने संपत्ति कर शाखा के अधिकारियों को साफ हिदायत दी थी कि अपने-अपने क्षेत्र में संपत्ति कर वसूली को कार्ययोजना तैयार कर लें। कोरोना संकट से पहले नगर निगम की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को शिविर लगाए जाते थे। अब फिर से नगर निगम ने इसकी तैयारी की है।

---------------------

शहर के विकास को गति देने के लिए लोग अपना-अपना संपत्ति कर समय पर जमा कराएं। अभी सरकार की ओर से ब्याज माफी योजना चल रही है। मौजूदा संपत्ति कर जमा कराने पर 10 फीसद छूट दी जा रही है। हम वसूली के लिए आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर अलग-अलग क्षेत्रों में शिविर लगाएंगे। क्षेत्रीय कर अधिकारियों को एक्शन प्लान तैयार करने को कहा है।

-यशपाल यादव, निगमायुक्त।

chat bot
आपका साथी