जिले की किसी मंडी में नहीं शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

सरकार ने घोषणा की थी कि एक अप्रैल से गेहूं सरसों व जौ की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी पर मंडी में न तो कोई किसान आया और न ही किसी एजेंसी का अधिकारी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:05 PM (IST)
जिले की किसी मंडी में नहीं शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद
जिले की किसी मंडी में नहीं शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : सरकार ने घोषणा की थी कि एक अप्रैल से गेहूं, सरसों व जौ की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी, पर मंडी में न तो कोई किसान आया और न ही किसी एजेंसी का अधिकारी। मार्केट कमेटी की तरफ से मंडियों के गेट पर गेटपास काटने के लिए कर्मचारी अवश्य बैठे हुए थे, लेकिन उनके पास किसानों के मंडी में आने के बारे में कोई शेड्यूल नहीं आया।

किसानों के पास मंडी में फसल लाने के लिए चंडीगढ़ से हरियाणा मार्केटिग बोर्ड की तरफ से मोबाइल फोन पर संदेश भी आने थे, जो नहीं आए। अभी आढ़तियों के कंप्यूटर भी आनलाइन खरीद शुरू करने के लिए नहीं खुले हैं। मंडियों में बारदाना भी नहीं पहुंचा। इस तरह पहले दिन मंडियों में खरीद संबंधी कोई हलचल नहीं हुई। गेहूं की सरकारी खरीद के लिए आढ़ती और मार्केट कमेटी के अधिकारी मिलकर शेड्यूल बनाएं। चंडीगढ़ से मैसेज आने के बाद किसी आढ़त पर चार किसान फसल लेकर आ जाएंगे और किसी पर एक भी किसान नहीं आएगा। इससे तो सिस्टम गड़बड़ा जाएगा।

-राकेश गुप्ता, आढ़ती अभी तक न गेहूं की खरीद के लिए मंडियों में किसी भी एजेंसी का कोई अधिकारी आया है और न ही किसी ने आढ़तियों से कोई संपर्क किया है। अभी तक बारदाना भी मंडियों में नहीं पहुंचा है।

-महेंद्र अग्रवाल, आढ़ती किसान गेहूं लेकर आने के लिए तैयार हैं। हमारे पास किसानों के अनाज लेकर आने के बारे में फोन आ रहे हैं, लेकिन किसानों को मैसेज चंडीगढ़ से आने हैं।

-पुरुषोत्तम डागर, आढ़ती अनाज लेकर किसानों को मंडी में बुलाया है या नहीं, इसका शेड्यूल अभी तक हमारे पास नहीं आया है। किसानों के पास मैसेज भेजने के बारे में बताया गया है।

- ऋषि कुमार, सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी, मार्केट कमेटी बल्लभगढ़ बृहस्पतिवार को जिले की किसी भी मंडी में किसान गेहूं लेकर नहीं आए। अभी गेहूं में नमी बहुत ज्यादा है। जबकि गेहूं की सरकारी खरीद के लिए नमी 12 फीसद होनी चाहिए। किसान गेहूं को पूरी तरह से सूखा कर लाएं।

- कुशलपाल बूरा, गेहूं खरीद नोडल अधिकारी एवं जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक

chat bot
आपका साथी