विधायक ने समाप्त कराया तीन वर्ष से चल रहा धरना

इंडस्ट्रियल माडल टाउन(आइएमटी) में पिछले तीन वर्ष से चले आ रहे धरने को समाप्त कराया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:24 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:24 PM (IST)
विधायक ने समाप्त कराया  तीन वर्ष से चल रहा धरना
विधायक ने समाप्त कराया तीन वर्ष से चल रहा धरना

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : इंडस्ट्रियल माडल टाउन(आइएमटी) में पिछले तीन वर्ष से चले आ रहे किसानों के धरने को पृथला के विधायक एवं हरियाणा भंडारण निगम के चेयरमैन नयनपाल रावत ने समाप्त करा दिया है। विधायक ने किसानों की दो मांगों को छोड़ कर अन्य सभी को सरकार से पूरा करा दिया है। इन दोनों मांगों को भी विधायक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से किसानों को मिलवाकर पूरा कराने का आश्वासन दिया है।

आइएमटी के लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम(एचएसआइआइडीसी) ने पांच गांव चंदावली, मुजैड़ी, नवादा, सोतई, मच्छगर की 1832 एकड़ भूमि 2008 में अधिगृहीत की थी। इन गांवों के किसान अपनी मांगों को लेकर 17 दिसंबर-2017 को धरने पर बैठ गए। तब से ये धरना लगातार चल रहा था। धरने को समाप्त कराने के लिए कई बार प्रयास किए गए, लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली। विधायक रावत किसानों से पुराने जुड़े रहे हैं। विधायक ने 2010 में इन किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए अपने सिर का मुंडन भी करवाया था। अब वे विधायक बन गए, तो उन्होंने किसानों के धरने को समाप्त कराने की ठान ली। उन्होंने किसानों की अधिकारियों से बात कराकर सभी मांगों को पूरा करा दिया। अब सिर्फ दो मांग शेष हैं। ये मांग है पुनर्वास योजना के तहत मिले प्लाट की किस्त के बचे हुए 2200 रुपये प्रति गज को माफ कराना और मुआवजे पर मिले ब्याज को दिलवाना है। विधायक रावत ने मंगलवार को आइएमटी में पहुंच कर धरना समाप्त कराया और उन्होंने किसानों की मांगों को मानने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का आभार प्रकट किया। आइएमटी किसान संघर्ष समिति के प्रधान रामनिवास नागर ने विधायक का धरना समाप्त कराने और उनकी मांगों को सरकार से मनवाने के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर एचएसआइआइडीसी के संपदा अधिकारी विकास चौधरी भी मौजूद थे।

महिला किसानों में विद्या देवी यादव, रामभूली, मूर्ति देवी, रामवती उर्फ चांदतारी, फूलवती, ज्ञानवती, जितेश यादव, ओमवती, गीता देवी, सुनीता नागर, महावीर यादव, किशन सिंह धनखड, महावीर मास्टर, रामसिंह सरपंच, बल्लेराम, भरत राम, मास्टर विजयपाल, जीतराम फोरमैन, जगदीश सरपंच, देविदर सिंह ने विधायक रावत का इसके लिए आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी