हर वार्ड को स्वच्छ-सुंदर बनाने की मुहिम आज से

नगर निगम के प्रत्येक वार्ड को स्वच्छ और सुंदर बनाने की मुहिम शुरू की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:10 PM (IST)
हर वार्ड को स्वच्छ-सुंदर बनाने की मुहिम आज से
हर वार्ड को स्वच्छ-सुंदर बनाने की मुहिम आज से

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : नगर निगम के प्रत्येक वार्ड को स्वच्छ और सुंदर बनाने की मुहिम शुक्रवार से शुरू होगी। इस अभियान के दौरान अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लोगों को संपत्ति कर जमा कराने को भी जागरूक किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड को छह भागों में बांटा गया है। इस अभियान में वार्ड के पार्षद, जेई, सफाई निरीक्षक के साथ वार्ड कमेटी के सदस्य भी सक्रिय रहेंगे। अभियान को बेहतर तरीके से चलाने तथा इस बारे विचार विमर्श के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव की अध्यक्षता में निगम अधिकारियों की बैठक भी हुई।

यशपाल यादव ने बताया कि अभियान के दौरान नालों की सफाई पर खास ध्यान दिया जाए और नालों से गाद निकालने के बाद जब सूख जाए, तो फिर उसे उठाया भी जाए। ऐसा न हो कि बारिश आने पर फिर यह गंद नालों में चली जाए। उन्होंने कहा कि अब तक कई नालों से अतिक्रमण हटाया जा चुका है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। कचरा जलाने तथा फैलाने के मामले में चालान काटे जा रहे हैं। इस पर विचार किया जा रहा है कि प्रदूषण फैलाने के मामले में जो जेई चालान काटते हैं, उन्हें भी कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाए, ताकि प्रदूषण के खिलाफ चल रहे अभियान को और गति मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हम 30-31 दिसंबर और नए वर्ष में एक जनवरी को कचरा मुक्त शहर दिवस मनाएंगे। इस अभियान में आरडब्ल्यूए का भी सहयोग लिया जाएगा।

बता दें कि निगमायुक्त यशपाल यादव ने पांच दिसंबर को नीलम चौक से मेगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। शुरुआती दौर में वार्ड नंबर 11, 12, 14 तथा 15 के विभिन्न क्षेत्रों में अभियान चलाया गया था। अब शुक्रवार और शनिवार को प्रत्येक वार्ड में अभियान चलाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी