नई उम्मीदों के साथ उड़ान भरने का संदेश दे रहीं पतंगें

स्वतंत्रता दिवस के नजदीक आने के साथ ही बाजारों में पतंगों की खरीदारी को लेकर रौनक बढ़ गई है तो वहीं आसमान में उड़ती पतंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नई सोच नई उम्मीदों का संदेश भी दे रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:11 PM (IST)
नई उम्मीदों के साथ उड़ान भरने का संदेश दे रहीं पतंगें
नई उम्मीदों के साथ उड़ान भरने का संदेश दे रहीं पतंगें

अनिल बेताब, फरीदाबाद

स्वतंत्रता दिवस के नजदीक आने के साथ ही बाजारों में पतंगों की खरीदारी बढ़ गई है। आसमान में उड़ती पतंगें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नई सोच, नई उम्मीदों का संदेश भी दे रही हैं। पतंगों पर लिखा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान सामाजिक सरोकारों से जोड़ रहा है। पतंगों पर मोदी जी और गांधी जी के साथ ही तिरंगा के रूप में भी पतंगे युवाओं व बच्चों की पसंद बनी हुई हैं।

पतंगों के शौकीन सेक्टर-21 निवासी राहुल मक्कड़ कहते हैं कि वह हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस से दो-तीन सप्ताह पहले ही पतंगें उड़ाना शुरू कर देते हैं। इस बार भी उन्होंने 1500 रुपये से अधिक की पतंगे खरीदी हैं। पहले वह लाल कुआं, दिल्ली से पतंगें और मांझा की खरीदारी करते थे। अब कोरोना संकट के चलते यहीं से ही खरीदारी की है। पतंग विक्रेता साहिल महेंदीरत्ता कहते हैं कि उनके पास इन दिनों सामाजिक सरोकार का संदेश देती पतंगों की मांग अधिक है। इनकी कीमत 5 रुपये से लेकर 50 रुपये तक है।

------

स्काई लैंटर्न आकर्षण का केंद्र

मार्केट में स्काई लैंटर्न यानि डोला आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पतंग विक्रेता गौरव कहते हैं कि कागज और लोहे की तारों से बने इस डोला के निचले हिस्से में मोम को आंच दी जाती है। इसमें हवा भर जाती है और यह डोला आसमान की ओर उड़ने लगता है। डोला एक तरह का गुब्बारा है। दीवाली, शादी तथा स्वतंत्रता दिवस के दौरान खुशी के मौके पर इसे छोड़ा जाता है। गौरव कहते हैं डोला की कीमत 50 रुपये है।

chat bot
आपका साथी