अतिक्रमण के खिलाफ निगमायुक्त का रुख सख्त, 15 तक की मोहलत

शहर के बाजारों में सुरसा के मुंह की तरह बढ़ चुके अतिक्रम के खिलाफ अब निगमायुक्त का रुख सख्य हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:06 PM (IST)
अतिक्रमण के खिलाफ निगमायुक्त 
का रुख सख्त, 15 तक की मोहलत
अतिक्रमण के खिलाफ निगमायुक्त का रुख सख्त, 15 तक की मोहलत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शहर के बाजारों में सुरसा के मुंह की तरह बढ़ चुके अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम ने सख्त रुख अपनाने की तैयारी कर ली है। बुधवार को हुई निगम के अधिकारियों व विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक में निगमायुक्त यशपाल यादव ने इस बात के संकेत दे दे दिए हैं। निगमायुक्त यशपाल यादव ने 15 दिसंबर तक अतिक्रमण हटाने का समय दिया है। इस दौरान दुकानदार खुद ही अतिक्रमण हटा लें, नहीं तो सख्ती बरतते हुए चालान किए जाएंगे। सड़कों के किनारे पड़ी पुरानी कारों को भी हटाया जाएगा।

निगमायुक्त यशपाल यादव ने सभी कार्यकारी और कनिष्ठ अभियंताओं को इस बाबत सख्त निर्देश दिए हैं कि जिस किसी भी कार मार्केट में खराब कारें डंप पड़ी हुई हैं, स्वच्छता की राह में भी रोड़ा बनी हुई हैं। उन सभी को उठवा लिया जाए। रेहड़ी-पटरी वालों की वजह से बिगड़ रही यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जाएगा।

बता दें कि मार्केट नंबर एक, पांच, गुरुद्वारा रोड, डबुआ कालोनी, एयरफोर्स रोड, सेक्टर-7, 10, ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़ सहित अन्य प्रमुख बाजारों में इस कदर अतिक्रमण है कि दुकानदार सड़कें घेर कर बैठे हुए हैं। कई जगह दुकानदार ही अपनी दुकान के आगे फुटपाथ और उससे भी आगे सड़क को किराए पर देकर प्रतिदिन के हजारों रुपये वसूल रहे हैं।

ऐसे ही एनआइटी तिकोना पार्क की आटोमोबाइल मार्केट के अलावा डबुआ सब्जी मंडी के बाहरी हिस्से में भी कई दुकानदारों ने कारें खड़ी करके अतिक्रमण किया हुआ है। दैनिक जागरण ने अतिक्रमण के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई की मांग करते हुए खबरें भी प्रकाशित की हैं और निगमायुक्त ने सख्त कार्रवाई का दावा किया था। अब बिगड़ चुकी व्यवस्था में सुधार के लिए निगमायुक्त ने व्यापारियों की बैठक बुलाई थी। शटर के बाहर सामान रखने की अनुमति नहीं

निगमायुक्त ने बैठक में यहां तक कहा कि यह तय किया गया कि कोई भी दुकानदार अपने शटर के बाहर सामान नहीं रखे। कई दुकानदारों का कहना था कि दुकान के बाहर पीली पट्टी बना कर सीमा तय कर दी जाए। मगर निगमायुक्त ने साफ तौर से कहा कि दुकान के बाहर कोई दुकानदार न सामान रखेगा और न ही रेहड़ी-पटरी वालों को जगह दी जाएगी। रेहड़ी वालों के लिए नगर निगम वेंडिग जोन बना रहा है। स्ट्रीट वेंडिग पालिसी के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को कारोबार बढ़ाने के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है।

हरियाणा व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष राम जुनेजा ने कहा कि पहले दुकानदारों को समझाया जाएगा कि अतिक्रमण न करें। अतिक्रमण करने वालों के संग हम नहीं हैं। बाजारों में ग्राहकों को पैदल चलने की भी जगह मिलनी चाहिए। जाम नहीं लगेगा।

बैठक में व्यापार मंडल के प्रधान राजेश भाटिया, महासचिव बंसी लाल कुकरेजा, कोषाध्यक्ष जगन शाह, उपाध्यक्ष अमर बजाज, बीएन मिश्रा, आरके मल्होत्रा, सेक्टर-15 मार्केट से आलोक नौनिहाल, मनोहर पुनियानी, ओल्ड फरीदाबाद से नीरज मिगलानी, सराय मार्केट से सुनील गोयल, सेक्टर-7-10 से प्रधान वासुदेव अरोड़ा, बल्लभगढ़ से प्रधान प्रेम खट्टर, रवि अरोड़ा, आनंद आहूजा, विनोद आहूजा, तिकोना पार्क मार्केट से देवेंद्र रतड़ा, पवन भाटिया तथा मौजूद रहे। व्यापारियों ने आश्वस्त किया कि वे अतिक्रमण के खिलाफ चलने वाली मुहिम में नगर निगम का सहयोग करेंगे। शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए हम नगर निगम का सहयोग करेंगे। पहले नगर निगम ने पांच दिसंबर से कार्रवाई की योजना तैयार की थी। मैंने मांग की कि थोड़ा सा समय दिया जाए। हमारे अनुरोध को स्वीकार करते हुए अब 15 दिसंबर के बाद नगर निगम कार्रवाई करेगा।

-राजेश भाटिया, प्रधान, व्यापार मंडल। अतिक्रमण के खिलाफ सख्ती बरतने से ही सुधार हो पाएगा। मैंने आटोमोबाइल मार्केट में अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाने का मुद्दा उठाया था। हम इस काम में नगर निगम का सहयोग करेंगे।

-मनोज नासवा, वार्ड नंबर 11 के पार्षद।

chat bot
आपका साथी