मौसम साफ होने के बाद धान की आवक हुई तेज

मंगलवार सुबह से ही धूप निकली और दिन में तेज पश्चिमी हवा चली। किसान मौसम खुला देखकर मंडियों में धान लेकर पहुंचे.

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:49 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:49 PM (IST)
मौसम साफ होने के बाद 
धान की आवक हुई तेज
मौसम साफ होने के बाद धान की आवक हुई तेज

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : मंगलवार सुबह से ही धूप निकली और दिन में तेज पश्चिमी हवा चली। मौसम साफ होने के बाद किसान मंडियों में धान लेकर आए। मोहना और बल्लभगढ़ मंडी में 12 हजार कुंतल धान की आवक हुई। सोमवार को हुई बारिश में भीगे धान को पल्लेदार धूप में सुखाने में जुटे रहे।

अब तक जिले में कुल 16716 कुंतल पीआर धान खरीदा जा चुका है। अभी तक बल्लभगढ़ और तिगांव मंडी में सरकारी धान की खरीद की जा रही है। मोहना मंडी में अभी तक पीआर धान की खरीद शुरू नहीं हो पाई है। बल्लभगढ़ अनाज मंडी में अब तक 9475 कुंतल धान एमएसपी पर 1940 रुपये प्रति कुंतल की दर से खरीदा जा चुका है। तिगांव मंडी में अभी तक 485 कुंतल धान एमएसपी पर खरीदा गया है। अब तक मंडियों से 4118 कुंतल धान का उठान किया जा चुका है। बारिश के बाद किसान अब सभी फसलों को जल्दी से जल्दी मंडी लाना चाहते हैं, क्योंकि गेहूं की बोआई का समय नजदीक आ गया है। बारिश अच्छी होने के कारण किसान खेतों में सीधे गेहूं की बोआई करेंगे।

-राजकुमार मंगला, आढ़ती बल्लभगढ़ में मंगलवार को 2500 कुंतल के करीब पीआर धान की आवक हुई, जबकि 2500 कुंतल में 1509, 1718 किस्म की आवक हुई है। बारिश से ज्यादा धान नहीं भीगा है। ढेरी के नीचे से पानी निकल गया है। ऊपर तिरपाल ढका हुआ था।

-ऋषि कुमार, सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी मार्केट कमेटी बल्लभगढ़

chat bot
आपका साथी