कोरोना संकट में पीएम की मेहरबानी से संवर रहा ठेले वालों का जीवन

मोदी जी की योजना से हमारा तो जीवन ही बदल जाएगा। आज किसी से छोटे काम के लिए लोन मिल जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:35 PM (IST)
कोरोना संकट में पीएम की मेहरबानी  से संवर रहा ठेले वालों का जीवन
कोरोना संकट में पीएम की मेहरबानी से संवर रहा ठेले वालों का जीवन

अनिल बेताब, फरीदाबाद : मोदी जी की योजना से हमारा तो जीवन ही बदल जाएगा। आज किसी से छोटी सी रकम भी उधार मांगो, तो बिना ब्याज के कोई देने को तैयार नहीं है। कोरोना के दौर में वैसे भी हालात खराब हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना हमारे छोटे के काम को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगी। हम अगर डिजिटल लेन देन करेंगे, तो अलग से प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। शहर में उन सब्जी तथा फल का ठेला लगाने वालों ने कुछ इस तरह से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की, जिनका 10 हजार रुपये का लोन मंजूर हो चुका है।

नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को लगाए गए शिविर में करीब 200 आवेदक आए थे, जिनका इस योजना के तहत लोन मंजूर किया गया है। सभी आवेदकों के दस्तावेजों की जांच की गई। शिविर में अग्रणी बैंक प्रबंधक अलभ्य मिश्रा, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के जिला प्रबंधक इलियास खान तथा सिटी प्रोजेक्ट आफिसर द्वारका प्रसाद मुख्य रूप से मौजूद रहे। मैं बल्लभगढ़ के घंटा घर चौक पर सब्जी की रेहड़ी लगाता हूं। मेरा 10 हजार रुपये का लोन मंजूर हुआ है। इससे मैं काम को बढ़ाऊंगा। यह सब मोदी जी की मेहरबानी से हो पा रहा है।

-शिव कुमार। मैं फलों की रेहड़ी लगाता हूं। मंडी से कई बार फल उधार लेने पड़ते हैं। मुश्किल होती है। अब जब लोन मिल जाएगा, तो काम करना आसान हो जाएगा।

-लक्ष्मण। मोदी जी की यह योजना गरीबों के लिए बहुत फायदेमंद है। अब तक सब्जी लगा रहा हूं। लोन मिलते ही मैं फलों का काम शुरू करूंगा।

-राम सेवक। केंद्र की योजना के तहत डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दिया जा रहा है। लोन लेने वाला कोई भी ठेले वाला अगर डिजिटल लेन-देन करेगा, तो पहले 100 बार के लेनदेन पर उनके खाते में 50 रुपये प्रोत्साहन राशि डाली जाएगी। अगले 100 पर फिर 50 रुपये दिए जाएंगे। अगर 10 हजार रुपये का लोन वर्ष भर में चुका दिया जाता है, तो ऐसे में उन्हें दोबारा भी आसानी से लोन दिया जाएगा, जिससे कि छोटे दुकानदार अपने काम को लगातार बढ़ावा देते रहेंगे।

-अलभ्य मिश्रा, प्रबंधक, अग्रणी बैंक। हमारे पास अब तक लोन के लिए 2443 आवेदन आए थे। इनमें से 329 को लोन दे दिया गया है। अभी 900 आवेदकों का लोन फिर से मंजूर किया गया है। इन आवेदकों के दस्तावेजों की जांच चल रही है। अलग-अलग क्षेत्रों में शिविर लगाए जा रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया अब भी जारी है। बैंक प्रबंधन से कहा गया है कि गरीबों को लोन देने पर ध्यान दें।

-डा. यश गर्ग, निगमायुक्त।

chat bot
आपका साथी