एक्सप्रेस-वे : तीन चौराहों पर फ्लाईओवर के लिए हुआ निरीक्षण

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर तीन मुख्य चौराहों पर फ्लाईओवर बनाने के लिए निरीक्षण कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:59 PM (IST)
एक्सप्रेस-वे : तीन चौराहों पर फ्लाईओवर के लिए हुआ निरीक्षण
एक्सप्रेस-वे : तीन चौराहों पर फ्लाईओवर के लिए हुआ निरीक्षण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर तीन मुख्य चौराहों पर फ्लाईओवर बनाने के लिए निरीक्षण कर लिया गया है। बसेलवा कालोनी में एलिवेटिड सड़क बनाने का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) इस प्रस्ताव को मंत्रालय भेजेंगे। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद नई जगह काम शुरू किया जा सकेगा।

बता दें पिछले दिनों एक्सप्रेस-वे निर्माण की अड़चनों को लेकर हुई बैठक में तीन चौराहों पर फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने दिया था। तर्क रखा गया था कि तीनों चौराहे व्यस्त है, यदि यहां फ्लाईओवर नहीं बने तो लाखों लोगों को परेशानी होगी।

ये हैं चौराहे

- खेड़ीपुल चौराहा

- सेक्टर-75 आउटर रोड

- चंदावली पुल

लंबा होगा यू टर्न

इन तीनों चौराहों से ग्रेटर फरीदाबाद सीधे रूप से कनेक्ट है। आगरा व गुरुग्राम नहर पर पुल बन चुके हैं। यदि एक्सप्रेस-वे के बीच में तीनों जगह फ्लाईओवर नहीं बने तो वाहन चालकों को लंबा यू टर्न लेना होगा। इससे एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा और वाहन चालकों को परेशानी होगी। खेड़ीपुल को फिलहाल छह लेन भी इसलिए किया गया है कि यहां वाहनों का अत्यधिक दबाव है। फरवरी तक मंझावली पुल भी तैयार हो जाएगा। इससे आवागमन और बढ़ेगा। उधर बल्लभगढ़-मोहना रोड पर बना चंदावली पुल कुंडली- गाजियाबाद- पलवल एक्सप्रेस वे को बाईपास रोड से कनेक्ट करता है। केजीपी तक आने-जाने के लिए शहर से लोग फिलहाल इसी रोड पर निर्भर हैं। यह रोड बल्लभगढ़ शहर को भी बाईपास रोड से कनेक्ट करता है। इसलिए यहां भी फ्लाईओवर बनना जरूरी है।

जिला प्रशासन ने जहां-जहां फ्लाईओवर बनाने का सुझाव दिया है, वहां निरीक्षण कर लिया है। वाहन चालकों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसकी रिपोर्ट बना रहे हैं।

- धीरज सिंह, उप मुख्य प्रबंधक, एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी