अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर सभी ग्राम पंचायतें

ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य सहित अन्य किसी भी प्रकार का भुगतान अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से करना शुरू हो गया है। इस पोर्टल पर अब सभी 116 ग्राम पंचायतें आ गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 03:46 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 03:46 PM (IST)
अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर सभी ग्राम पंचायतें
अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर सभी ग्राम पंचायतें

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य सहित अन्य किसी भी प्रकार का भुगतान अब ई-ग्राम स्वराज पोर्टल से हो रहा है। इस पोर्टल पर अब सभी 116 ग्राम पंचायतें आ गई हैं। इन पंचायतों में कहां-कहां, क्या काम चल रहे हैं, कौन से काम अभी पूरे हुए हैं, किसका भुगतान हुआ है आदि जानकारियां भी पोर्टल पर हैं। अब इस पोर्टल पर जिला स्तर से लेकर चंडीगढ़ तक निगरानी करना आसान है। इतना ही नहीं, आमजन भी इस पोर्टल पर जाकर घर बैठे किसी भी विकास कार्य की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए ई-ग्राम स्वराज डॉट जीओवी डॉट इन के होम पेज पर ही रिपोर्ट सेक्शन नाम से बॉक्स होगा। इस पर क्लिक करने के बाद राज्य, जिला व गांव का नाम डालकर जानकारी ली जा सकेगी। उम्मीद की जा रही है कि अब ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के मामले में पारदर्शिता आएगी। सरपंचों की बढ़ रही हैं शिकायतें

गांव की छोटी सरकार यानि ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के नाम पर गड़बड़ी की शिकायतें खूब आ रही हैं। कम दामों पर सामान लेकर बिल अधिक बनाना जैसे बातें आम हैं। इसमें ठेकेदार से लेकर ग्राम सचिव व अधिकारियों तक की मिलीभगत सामने आ चुकी है। हाल ही में मुजैड़ी व नीमका गांव के सरपंचों पर बगैर अनुमति के तीन करोड़ से अधिक रुपये विकास कार्यों सहित अन्य पर खर्च करने के आरोप लगे है। हालांकि अभी इस मामले में ग्राम सचिव के निलंबन को छोड़कर कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी है। वर्जन..

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर अब सभी ग्राम पंचायतों की डिटेल डाल दी गई है। अब ग्राम पंचायतें इस पोर्टल से ही हर तरह का भुगतान करेंगी। इससे पंचायत विभाग को पता रहेगा कि किस मद में कितना खर्चा हो रहा है। कौन-सा काम कितना हो गया और कितना लंबित है।

-अनुराधा कलां, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, पंचायत विभाग।

chat bot
आपका साथी