अभिभावक 134-ए के तहत 14 तक कर सकते हैं आवेदन

शिक्षा अधिनियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन 14 नवंबर तक किए जा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 04:48 PM (IST)
अभिभावक 134-ए के तहत 
14 तक कर सकते हैं आवेदन
अभिभावक 134-ए के तहत 14 तक कर सकते हैं आवेदन

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : शिक्षा अधिनियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया को बढ़ाकर 14 नवंबर कर दिया गया है। नियम के अनुसार आर्थिक तौर पर कमजोर विद्यार्थियों को जिले के 300 से अधिक विद्यालयों में 10 फीसद सीटों पर दाखिले दिए जाने हैं। हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने आवेदन में अभिभावकों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। अभिभावक उक्त नंबर पर मिस काल करके आवेदन संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार कक्षा तीसरी से 12वीं तक तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों के दाखिले का अनुमान लगाया जा रहा है। जबकि इससे पहले करीब चार हजार से अधिक विद्यार्थी निजी स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस बार केवल मान्यता वाले स्कूलों में ही विद्यार्थियों को दाखिले दिए जाने हैं। अभिभावक हेल्पलाइन नंबर 011-41182977 पर मिस काल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये कर सकते हैं आवेदन

दो लाख व उससे कम आय वाले और बीपीएल कार्ड धारक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन में आय प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, अभिभावक की पहचान में पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और ड्राइविग लाइसेंस शामिल हैं। इस बार दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है। 21 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी और परिणाम भी निदेशालय द्वारा जारी किए जाएंगे। अभिभावकों के पास अभी आवेदन के लिए चार दिन का समय है। 14 नवंबर को रात 12 बजे से पहले तक आवेदन कर सकते हैं।

-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी