आइडियाथान चैलेंज-2021 में रुचि प्रथम, याना द्वितीय

जेसी बोस (वाईएमसीए) विश्वविद्यालय में आयोजित युवा आइडियाथान चैलेंज में रचि ने मारी बाजी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST)
आइडियाथान चैलेंज-2021 
में रुचि प्रथम, याना द्वितीय
आइडियाथान चैलेंज-2021 में रुचि प्रथम, याना द्वितीय

जागरण सवांददाता, फरीदाबाद : जेसी बोस (वाईएमसीए) विश्वविद्यालय में आयोजित युवा आइडियाथान चैलेंज-2021 में प्रस्तुत प्रौद्योगिकी आधारित युवाओं की अभिनव परियोजनाओं ने सभी को प्रभावित किया। युवा आइडियाथान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन्म तिथि के उपलक्ष्य में हुई थी।

प्रदेश सरकार में तकनीकी एवं उच्चतर शिक्षा के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने अभिनव आइडिया की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की।

आनंद मोहन शरण ने विश्वविद्यालय द्वारा विकसित जेसी बोस टेक्नोलाजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन भी किया। इन्क्यूबेशन सेंटर की शुरुआत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों और पूर्व छात्रों के उद्यमशीलता के प्रयासों को सहयोग देने के उद्देश्य से की गई है। उन्होंने विश्वविद्यालय में डिजिटल स्टूडियो एवं इंडस्ट्री स्किल सेंटर सहित विभिन्न सुविधाओं का जायजा भी लिया और मीडिया के विद्यार्थियों को साक्षात्कार भी दिया।

युवा आइडियाथान चैलेंज-2021 में पेडलिग के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करने की फास्ट्रीसिटी प्रोजेक्ट आइडिया के लिए रुचि गहलावत को विजेता घोषित किया गया। इसी तरह बुजुर्ग लोगों के लिए स्वास्थ्य सहायता प्रोजेक्ट आइडिया के लिए याना सिघल को द्वितीय और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एआइ बेस्ड रेडिकलाइजेशन मानिटरिग सिस्टम प्रोजेक्ट आइडिया के लिए निकित मोंगा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को क्रमश: 10 हजार, पांच हजार और तीन रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया है। कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर सजग है। कार्यक्रम के अंत में कुलसचिव डा. एसके गर्ग ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

chat bot
आपका साथी