आइटीआइ में अब होंगे आन द स्पॉट दाखिले

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में दाखिले से वंचित युवाओं को एक और मौका मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 06:29 PM (IST)
आइटीआइ में अब होंगे 
आन द स्पॉट दाखिले
आइटीआइ में अब होंगे आन द स्पॉट दाखिले

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में दाखिले से वंचित युवाओं को एक ओर मौका दिया गया है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने सातवें राउंड के तहत आन द स्पॉट दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया। खाली सीट पर दाखिले आफलाइन प्रक्रिया के तहत किए जाएंगे। इस संबंध में आइटीआइ प्राचार्यों को सूचना मिलने के बाद तैयारी शुरू हो चुकी है। रिक्त सीट पर आवेदन के लिए पोर्टल मंगलवार से खोल दिया गया है। छात्र 12 दिसंबर तक आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। 10 से 12 दिसंबर तक संस्थान स्तर पर आन द स्पॉट दाखिला दिया जाएगा।

योजना के अनुसार पहले दिन 60 फीसद या इससे ज्यादा अंक वाले छात्रों को दाखिले का मौका मिलेगा, वहीं दूसरे दिन 50 फीसदी या इससे ज्यादा अंक वाले छात्र दाखिला ले सकेंगे। जबकि अंतिम दिन बाकी शेष आवेदकों को दाखिले का मौका मिलेगा। विभाग ने स्पष्ट किया है कि सातवें राउंड में भी नए व पुराने आवेदकों दोनों को दाखिले का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से संयुक्त मेरिट सूची जारी की जाएगी। जो छात्र पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। सुबह 11 बजे तक संस्थान में करनी होगा रिपोर्ट

शेड्यूल के मुताबकि छात्रों को सुबह 11 बजे तक संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी। छात्रों के लिए मेरिट कार्ड काउंसिलिग वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। छात्र जिस संस्थान में दाखिले के इच्छुक हैं, वहां जाकर मेरिट कार्ड जमा कराना होगा। साथ ही अन्य सभी मूल-प्रमाण के दस्तावेज जमा कराने पर आफलाइन ही दाखिला दिया जाएगा। फीस भुगतान के लिए छात्रों को संस्थान में ही आनलाइन या नकद भुगतान का विकल्प मिलेगा। विभाग की ओर से सातवें राउंड के लिए दाखिले का शेड्यूल जारी हो चुका है। छात्र 12 दिसंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 10 से 12 दिसंबर तक आन द स्पाट ही दाखिले का मौका दिया जाएगा।

-गजेंद्र कुमार, प्राचार्य, आइटीआइ एनआइटी।

chat bot
आपका साथी