अब फर्श पर नहीं बैठेंगे राजकीय विद्यालयों के छात्र

राजकीय विद्यालयों के छात्र अब फर्श पर बैठकर पढ़ाई करते हुए नहीं दिखाई देंगे। वह भी निजी विद्यालयों की तरह टेबल कुर्सी पर बैठकर पर पढ़ाई करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 05:12 PM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 05:12 PM (IST)
अब फर्श पर नहीं बैठेंगे राजकीय विद्यालयों के छात्र
अब फर्श पर नहीं बैठेंगे राजकीय विद्यालयों के छात्र

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : राजकीय विद्यालयों के छात्र अब फर्श पर बैठकर पढ़ाई करते हुए नहीं दिखाई देंगे। वह भी निजी विद्यालयों की तरह टेबल कुर्सी पर बैठकर पर पढ़ाई करेंगे। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने निदेशालय से टेबल-कुर्सी की मांग की है। नए शिक्षा सत्र से जिले के लगभग सभी राजकीय विद्यालयों को कुर्सी व टेबल उपलब्ध करा दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजकीय विद्यालयों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कक्षाओं में बैठने की व्यवस्था पर किसी का भी ध्यान नहीं गया है। वह आज भी फर्श पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करते हैं। बता दें कि जिले के अधिकतर स्कूलों में छात्रों के बैठने के लिए टेबल कुर्सी नहीं हैं। छात्रों को सर्दी और गर्मी में फर्श पर बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। अब ठंड शुरू हो गई है। ऐसे में फर्श पर बैठना छात्रों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हालांकि अभी कोरोना संक्रमण की वजह से नौंवी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जा रहा है, जबकि अन्य कक्षाओं को आनलाइन पढ़ाई चल रही है। लेकिन जब भी स्कूल खुलेंगे, तो छात्रों के लिए बैठने की समस्या होगी। इसके चलते जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल खुलने से पहले सभी स्कूलों को टेबल कुर्सी उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखा। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कौर वर्मा ने बताया कि उम्मीद है कि जल्द स्कूलों में टेबल कुर्सी उपलब्ध कराने की अनुमति मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी