डेंगू से कैसे हो बचाव, छात्रों के जरिए जागरूकता पर जोर

जिला स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए नए सिरे से योजना बना रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 06:01 PM (IST)
डेंगू से कैसे हो बचाव, छात्रों 
के जरिए जागरूकता पर जोर
डेंगू से कैसे हो बचाव, छात्रों के जरिए जागरूकता पर जोर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए नए सिरे से योजना बना रहा है। अभी तक जिला स्वास्थ्य विभाग डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा एक्टिविटी अभियान चला रहा है। अब वह स्कूलों एवं कालेजों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीम शिक्षण संस्थानों में जाकर छात्रों को लार्वा की पहचान कराएगी और उसे समाप्त करने के तरीकों से अवगत कराएगी, ताकि छात्र घर पर खुद ही लार्वा को समाप्त कर सकें। इसके अलावा डेंगू के लक्षण एवं उससे बचाव के बारे में बताया जाएगा। इधर मंगलवार को डेंगू के सात नए मामले आए हैं। जिले में अब तक 247 डेंगू के मरीजों की पहचान हो चुकी है। राहत की बात यह है कि मलेरिया का कोई नया मामला नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को भी 166 लोगों को लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया है।

जिले में अब तक 5300 लोगों को लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया जा चुका है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मरीज के 10 घरों के आसपास फागिग एवं डेंगू के पीड़ित के स्वजन की ब्लड स्लाइड भी तैयार कराई जा रही हैं। मंगलवार को 40 लोगों की ब्लड स्लाइड तैयार की गई। जिले में 35 हजार से अधिक लोगों की स्लाइड तैयार की जा चुकी है।

इस संबंध में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रामभगत ने बताया कि डेंगू के मामले हमारी स्थिति में सुधार आया है। हम प्रदेश में पहले से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। डेंगू पर नियंत्रण के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी