स्वास्थ्य विभाग के पास खत्म हो गई डेंगू टेस्टिग किट

औद्योगिक जिले में डेंगू के मरीज रोज बढ़ रहे हैं। बुधवार को तीन मामले सामने आए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:41 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:41 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग के पास खत्म 
हो गई डेंगू टेस्टिग किट
स्वास्थ्य विभाग के पास खत्म हो गई डेंगू टेस्टिग किट

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : औद्योगिक जिले में डेंगू के मरीज रोज बढ़ रहे हैं। जिला नागरिक अस्पताल परिसर स्थित आइडीएसपी लैब में तीन दिन से डेंगू की पहचान के लिए टेस्टिग किट उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मरीजों को निजी प्रयोगशालाओं में भेजा रहा है।

तोड़ा पांच साल का रिकार्ड

औद्योगिक जिले में डेंगू पांच वर्षों का रिकार्ड तोड़ चुका है और प्रतिदिन नए मरीजों की पहचान हो रही है। बुधवार को भी डेंगू के तीन नए मामले आए हैं। अब इनकी संख्या में बढ़कर 208 हो गई है। नागरिक अस्पताल में टेस्टिग किट न होने का लाभ निजी अस्पतालों एवं लैब संचालकों को हो रहा है। निजी अस्पताल एनएस-1 किट से डेंगू की पुष्टि करके डेंगू रोगियों अपने यहां भर्ती कर इलाज कर रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग केवल एलाइजा व आइजीएम जांच की रिपोर्ट को वैध माना जाता है। स्वास्थ्य विभाग के पास यह दोनों ही किट उपलब्ध नहीं है। दिल्ली से ला रहे हैं प्लेटलेट्स

औद्योगिक जिले में प्लेटलेट्स की कमी के चलते भी मरीज के तीमारदार भी परेशान हैं। उन्हें प्लेटलेट्स के लिए दिल्ली भागना पड़ रहा है या फिर निजी ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स प्राप्त करने के लिए राजनेताओं, जनप्रतिनिधियों एवं अपने रसूकदार रिश्तेदारों की सिफारिश लगानी पड़ रही है। चार दिन से छोटा भाई उमाशंकर भर्ती है। पहले बाहर से डेंगू की जांच कराई थी। उसके बाद नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया था। मंगलवार को दोबारा से जांच होनी थी। अस्पताल प्रबंधन ने डेंगू जांच में असमर्थता जताते हुए प्राइवेट लैब से जांच कराने के लिए कहा था। इसके अलावा जिले में प्लेटलेट्स भी उपलब्ध नहीं है। यहां से भी ब्लड बैंक के चक्कर लगाने के बाद दिल्ली से प्लेटलेट्स प्राप्त हुई।

-हरेंद्र, फरीदाबाद बेटे प्रेमशंकर को चार दिन से डेंगू और दो बार प्लेटलेट्स भी चढ़ चुकी है। एक बार प्लेटलेट्स दिल्ली से मिली, जबकि एक बार संतों का गुरुद्वारा से प्लेटलेट्स प्राप्त हो गई थी। इसके अलावा डेंगू की जांच भी बाहर करानी पड़ रही है। चिकित्सक व अन्य स्टाफ समय पर आकर जांच कर रहे हैं।

-टूबी देवी, फरीदाबाद पुणे से टेस्टिग किट आती है। किट के डिस्पैच की जानकारी मिल गई है और जल्द किट हमारे पास पहुंच जाएगी। इसके बाद किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। बुधवार को भी 90 लोगों को लार्वा मिलने पर नोटिस दिया गया है।

-डा. रामभगत, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी