डेंगू के चार नए मामले आए, कुल हुए 173

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। मंगलवार को चार नए मामले सामने आए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:59 PM (IST)
डेंगू के चार नए मामले 
आए, कुल हुए 173
डेंगू के चार नए मामले आए, कुल हुए 173

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के चार नए मामलों की पुष्टि की है। डेंगू संक्रमितों की संख्या 173 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग अब एंटीलार्वा एक्टिविटी के अलावा पोस्टर व बैनर के जरिये जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने उन सभी जगहों पर पोस्टर व बैनर लगाना शुरू कर दिए हैं, जहां से अधिक संख्या में लोग आवागमन करते हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम 18 जगहों पर बैनर लगा चुका है। इन जगहों में एआइटी स्थित बस स्टैंड, एसजीएम नगर, सेक्टर-21डी, सूरजकुंड डिस्पेंसरी, सेक्टर-30, पल्ला, ऐतमादपुर, भारत कालोनी, खेड़ीकलां, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, सामान्य अस्पताल बल्लभगढ़, बस स्टैंड बल्लभगढ़, रेलवे स्टेशन बल्लभगढ़, सेक्टर-55, सारन चौक, न्यू टाउन रेलवे स्टेशन पर बैनर व पोस्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा मंगलवार को 150 लोगों को नोटिस भी जारी किया गया है। स्कूल में चलेगा अभियान

डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब स्कूलों के माध्यम से जिलेवासियों को जागरूक करेगा। इसके तहत स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। बच्चों को मच्छर के लार्वा की पहचान एवं उसे समाप्त करने के बारे में भी बताया जाएगा। जिलेवासियों को डेंगू के प्रति जागरूक करने के प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए बैनर में डेंगू के लक्षण, बचाव और सावधानियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। वहीं स्कूलों में जाकर डेंगू के लार्वा की पहचान कराएंगे, ताकि बच्चे अपने घर पर एंटी लार्वा एक्टिविटी चला सकें।

-डा. रामभगत, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी